नोट :— Whatsapp/Facebook आदि सोशल मीडिया मंचों से साभार संकलन 👏👏 । जिन भी अध्यापक या विद्यालय ने यह प्रश्न-पत्र बनाए हैं उनका बहुत बहुत आभार 👏👏
द्वितीय आवधिक परीक्षा - (2019-20)
कक्षा-आठवीं समय – 1:30 घंटा
विषय – हिन्दी कुल अंक :40
निर्देश : 1.सुलेख और वर्तनी की शुद्धता का विशेष ध्यान रखें |
2. सभी प्रश्नों के उत्तर क्रमानुसार ही दें |
3.सभी प्रश्न अनिवार्य हैं |
(पठित पद्यांश )
प्रश्न 1.निम्नलिखित पद्यांश को पढ़कर उत्तर दें। (5)
कछु भाभी हमको दियो, सो तुम काहे न देत |
चांपि पोटरी काँख में, रहे कहो केहि हेतु |
आगे चना गुरुमात दए ते,लये तुम चाबि हमें नहि दीने |
स्याम कहयो मुस्काय सुदामा सों,”चोरी की बान में हौ जू प्रवीने |
पोटरी काँख में चांपि रहे तुम,खोलत नाहि सुधा रस भीने |
पाछिली बानि अजौ न तजो तुम, तैसई भाभी के तंदुल कीन्हे ||”
(क) कवि व कविता का नाम बताएं ? (2)
(ख) “ चोरी की बान में हौ जू प्रविने ”—इस कथन की पृष्ठभूमि स्पष्ट कीजिए ? (2)
(ग) पाछिलि शब्द का अर्थ लिखें? (1)
(पठित गद्यांश)
प्रश्न 2. निम्नलिखित गदयांश को पढ़कर उत्तर लिखिए। (5)
लाला को काटो तो बदन में खून नहीं। ऐसी चलती हुई गली में ऊँचे तिमंजले से भरे हुए लोटे का गिरना हँसी-खेल नहीं । यह लोटा न जाने किस अनाधिकारी के झोंपड़े पर काशीवास का संदेश लेकर पहुँचेगा। कुछ हुआ भी ऐसा ही । गली में जोर का हल्ला उठा। लाला झाऊलाल जब तब दौड़कर नीचे उतरे तब तक एक भारी भीड़ उनके आँगन में घुस आइ । लाला झाऊलाल ने देखा कि इस भीड़ में प्रधान पात्र एक अंग्रेज है जो नखशिख से भीगा हुआ है और जो अपने एक पैर को हाथ से सहलाता हुआ दूसरे पैर पर नाच रहा है। उसी के पास अपराधी लोटे को भी देखकर लाला झाऊलाल जी ने फ़ौरन दो और दो जोड़कर स्थिति को समझ लिया।
(क) पाठ और लेखक का नाम लिखिए| (2)
(ख) पानी का लोटा किस के ऊपर गिरा था ? और उसे कहाँ चोट आई थी ? (2)
(ग) ‘काटो तो बदन में ख़ून नहीं’ | यह किसके लिए कहा गया है ? (1)
व्याकरण (10)
प्रश्न 3. निर्देशानुसार उत्तर दें –
(क) दिये गए वाक्यों में से विशेषण छाँटकर भेद लिखें – (2)
कक्षा में तीस छात्र बैठे हैं।
वह एक महान आदमी है ।
(ख) संधि विच्छेद करें – (2) रवीन्द्र , विद्यालय
(ग) दिये गए उपसर्ग तथा प्रत्यय से दो दो शब्द बनाएँ- (2) बे, इक
(घ) दिये गए शब्दों के दो –दो पर्यायवाची लिखें- (2)
सूर्य, श्रीकृष्ण
(ड) निम्न शब्दों के विलोम शब्द लिखें- (1)
श्वेत , शीत
(छ) द्वंद्व समास के दो उदाहरण लिखें । (1)
लेखन
प्रश्न 4. निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं तीन के उत्तर लिखिए- ( 2X3= 6)
1. विट्ठल का चयन फ़िल्म के नायक के रूप में हुआ लेकिन उन्हें हटाया क्यों गया ?
उन्होंने पुनः नायक होने के लिए क्या किया – विचार प्रकट कीजिए ?
2. जब पहली बोलती फ़िल्म प्रदर्शित हुई तो उसके पोस्टरों पर कौन-से वाक्य छापे गए ? उस फ़िल्म में कितने चेहरे थे ? स्पष्ट कीजिए।
3. अपने गाँव लौटकर जब सुदामा अपनी झोंपड़ी नहीं खोज पाए तब उनके मन में क्या – क्या विचार आए?
4. ‘तलवार का महत्त्व होता है म्यान का नहीं’ – उक्त उदाहरण से कबीर क्या कहना चाहते हैं ?
5. शुरुआत में पुरुषों ने इस आंदोलन का विरोध किया परंतु आर. साइकिल्स के मालिक ने इसका समर्थन किया, क्यों ?
6. कामचोर कहानी क्या संदेश देती है ?
भारत की खोज ( पूरक पाठ्यपुस्तक )
प्रश्न 5. निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं दो के उत्तर लिखिए -- (2X2=4)
1. अंगेजों के शासन में भारत की स्थिति कैसी हो गई थी ?
2. इस्लाम धर्म भारत में किस प्रकार फैलता गया ?
3. प्रथम विश्व-युद्ध के बाद लोगों की दशा कैसी थी ?
4. सन 1942 के शुरुवाती महीनों में तनाव का माहौल क्यों बना हुआ था ?
प्रश्न 6. अपने विद्यालय के प्राचार्य को पत्र लिखें जिसमें खेलों की आवश्यक तैयारी तथा खेल सामग्री
उपलब्ध करवाने की प्रार्थना की गई हो । (5) अथवा
अपने छोटे भाई के जन्मदिवस पर आमंत्रित करते हुए मित्र को पत्र लिखें ।
प्रश्न 7.परीक्षा को लेकर दो मित्रों की आपसी बातचीत को संवाद रूप में लिखें । (5)
अथवा
दो मित्रों में पेड़-पौधों की रक्षा से संबंधित बातचीत को संवाद रूप में लिखें
No comments:
Post a Comment