ghanshyamsharmahindi.blogspot.com

Friday 31 December 2021

कक्षा - 8 हिंदी , सामयिक परीक्षा - २ (PT- 2) गत वर्ष प्रश्न-पत्र- 2 👏👏साभार प्राप्त👏👏

 नोट :— Whatsapp/Facebook आदि सोशल मीडिया मंचों से साभार संकलन 👏👏 । जिन भी अध्यापक या विद्यालय ने यह प्रश्न-पत्र बनाए हैं उनका बहुत बहुत आभार 👏👏






केंद्रीय विद्यालय 

द्वितीय आवधिक परीक्षा  - (2020-21 ) 

कक्षा-आठवीं                          समय 1:30 घंटा

विषय –    हिन्दी                        कुल अंक :40


निर्देश :    1.सुलेख और वर्तनी की शुद्धता का विशेष ध्यान रखें |   

2. सभी प्रश्नों के उत्तर क्रमानुसार ही दें |

3.सभी प्रश्न अनिवार्य हैं |

(पठित पद्यांश )

प्रश्न 1.निम्नलिखित पद्यांश को पढ़कर उत्तर दें।                                         4


सीस पगा न सँगा तन में, प्रभु! जाने को आहि बसे केहि ग्रामा।
धोती फटी-सी लटी दुपटी, अरु पाँय उपानह को नहीं सामा॥

द्वार खड़ो द्विज दुर्बल एक, रह्यो चकिसों बसुधा अभिरामा।
पूछत दीनदयाल को धाम, बतावत आपनो नाम सुदामा ॥

                                                                

1. इस कविता के रचयिता हैं?

(क)  सूरदास

(ख)  मतीनदास

(ग)  नरोत्तम दास

(घ) नर्ददास


2. सुदामा कहाँ जा रहे थे?

(क) मंदिर

(ख) अपनी पत्नी के गाँव

  (ग) अपने मित्र कृष्ण के पास

(घ) अपने पिता जी से मिलने

3श्रीकृष्ण ने सुदामा की दशा कैसी देखी?

(क) दयनीय

(ख) ठीक-ठाक

(ग) हीन

(घ) अच्छी

4सुदामा ने द्वारका पहुँचकर निम्नलिखित में से किसका धाम पूछा था?

(क) यशोदा का

(ख) नंद का

(ग ) स्याम का

(घ) कंस का

 

 



(पठित गद्यांश)

प्रश्न 2 निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर उत्तर दीजिए :                             4

                               


लाला झाऊलाल को खाने-पीने की कमी नहीं थी। काशी के ठठेरी बाज़ार में मकान था। नीचे की दुकानों से एक सौ रुपये मासिक के करीब किराया उतर आता था। अच्छा खाते थे, अच्छा पहनते थे, पर ढाई सौ रुपये तो एक साथ आँख सेंकने के लिए भी न मिलते थे। इसलिए जब उनकी पत्नी ने एक दिन एकाएक ढाई सौ रुपये की माँग पेश की, तब उनका जी एक बार ज़ोर से सनसनाया और फिर बैठ गया। उनकी यह दशा देखकर पत्नी ने कहा-“डरिए मत, आप देने में असमर्थ हों तो मैं अपने भाई से माँग लूँ?”                          


1 गद्यांश के पाठ और लेखक का नाम लिखिए-
() बस की यात्रा हरिशंकर परसाई
() कामचोर इस्मत चुगताई
() जहाँ पहिया है पी. साईनाथ
() अकबरी लोटा अन्नपूर्णानंद वर्मा                                                

2 लाला झाऊलाल का मकान कहाँ था?
() लखनऊ में
() इलाहाबाद में
() काशी के ठठेरी बाज़ार में
() मथुरा में                                                                       

3 पत्नी ने झाऊलाल से कितने रुपये माँगे?
() दो सौ बीस रुपए
() ढाई सौ रुपए
() पाँच सौ रुपए
() हज़ार रुपए                                                                        

4 लाला झाऊलाल के मकान में नीचे थीं-
() दुकानें
() बाज़ार
() गलियाँ
() सड़कें   

प्रश्न 3 निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर उत्तर दीजिए :     4                      

 बातचीत करते समय हमें शब्दों के चयन पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि सम्मानजनक शब्द व्यक्ति को उदात्त एवं महान बनाते हैं। बातचीत को सुगम एवं प्रभावशाली बनाने के लिए सदैव प्रचलित भाषा का ही प्रयोग करना चाहिए। अत्यंत साहित्यिक एवं क्लिष्ट भाषा के प्रयोग से कहीं ऐसा न हो कि हमारा व्यक्तित्व चोट खा जाए। बातचीत में केवल विचारों का ही आदानप्रदान नहीं होता, बल्कि व्यक्तित्व का भी आदान-प्रदान होता है। अतः शिक्षक वर्ग को शब्दों का चयन सोच-समझकर करना चाहिए। शिक्षक वास्तव में एक अच्छा अभिनेता होता है, जो अपने व्यक्तित्व, शैली, बोलचाल और हावभाव से विद्यार्थियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है और उन पर अपनी छाप छोड़ता है।

() शिक्षक होता है
(i) राजनेता
(ii) साहित्यकार
(iii) अभिनेता
(iv) कवि

() बातचीत में किस प्रकार की भाषा का प्रयोग करना चाहिए?
(i) अप्रचलित
(ii) प्रचलित
(iii) क्लिष्ट
(iv) रहस्यमयी

() शिक्षक वर्ग को बोलना चाहिए?
(i) सोच-समझकर
(ii) ज्यादा
(iii) बिना सोचे-समझे
(iv) तुरंत

() बातचीत में आदान-प्रदान होता है
(i) केवल विचारों का
(ii) केवल भाषा का
(ii) केवल व्यक्तित्व का
(iv) विचारों एवं व्यक्तित्व का                                                            प्रश्न 4 निम्नलिखित अपठित पद्यांश को पढ़कर उत्तर दीजिए :                4                                              

 जग-जीवन में जो चिर महान,
सौंदर्यपूर्ण और सत्यप्राण,
मैं उसका प्रेमी बनूं नाथ!
जिससे मानव-हित हो समान!
जिससे जीवन में मिले शक्ति
छूटे भय-संशय, अंधभक्ति,
मैं वह प्रकाश बन सकें नाथ!
मिल जावे जिसमें अखिल व्यक्ति !

() कवि ने चिर महानकिसे कहा है?
(i) मानव को
(ii) ईश्वर को
(iii) जो सत्य और सुंदर से संपूर्ण हो
(iv) शक्ति को

() कवि कैसा प्रकाश बनना चाहता है?
(i) जिससे सब तरफ उजाला हो जाए।
(ii) अज्ञान का अंधकार दूर हो जाए
(iii) जो जीने की शक्ति देता है।
(iv) जिसमें मनुष्य सभी भेदभाव भुलाकर एक हो जाते हैं।

() कवि ने अखिल व्यक्ति का प्रयोग क्यों किया है?
(i) कवि समस्त विश्व के व्यक्तियों की बात करना चाहता है।
(ii) कवि अमीर लोगों की बात कहना चाहता है।
(iii) कवि भारत के व्यक्तियों की ओर संकेत करना चाहता है।
(iv) कवि ब्रह्मज्ञानी बनना चाहता है।

() कवि ने कविता की पंक्तियों के अंत में विस्मयादिबोधक चिह्न प्रयोग क्यों किया है?
(i) कविता को तुकांत बनाने के लिए
(ii) कवि अपनी इच्छा प्रकट कर रहा है।
(iii) इससे कविता का सौंदर्य बढ़ता है।
(iv) पूर्ण विराम की लीक से हटने के                                                  

              व्याकरण                                                   6

प्रश्न 5 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए:

1. दो अथवा दो से अधिक शब्दों से मिलकर बने हुए नए सार्थक शब्द को क्या कहते हैं ?

(a) संधि

(b) समास

(c) अव्यय

(d) छंद

2.  दो वर्णों के मेल से होनेवाले विकार को कहते हैं

(a) संधि

(b) समास

(c) उपसर्ग

(d) प्रत्यय

3 .  सर्वनामों की कुल संख्या है-
1  आठ
2 दस
3 ग्यारह
4  बारह

4. पशु शब्द का विशेषण है ?
() पाशविक
() पशुत्व
() पशुता
() पशुपति

 5. मैं आप चला जाऊँगा। इस वाक्य में आपकौन-सा सर्वनाम है?
1 पुरुषवाचक सर्वनाम
2 निश्चयवाचक सर्वनाम
3  निजवाचक सर्वनाम
4 संबंधवाचक सर्वनाम

6. अक्ल का दुष्मन मुहावरे का अर्थ है :
1.  मित्र
2.  शत्रु
3. महापंडित
4. महामूर्ख

 प्रश्न 6. निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं तीन के उत्तर लिखिए-                    ( 2X3= 6)


1.     जब पहली बोलती फ़िल्म प्रदर्शित हुई तो उसके पोस्टरों पर कौन-से वाक्य छापे गए ? उस फ़िल्म में कितने चेहरे थे ? स्पष्ट कीजिए।

2.     अपने गाँव लौटकर जब सुदामा अपनी झोंपड़ी नहीं खोज पाए तब उनके मन में क्या – क्या विचार आए?

3.    ‘तलवार का महत्त्व होता है म्यान का नहीं’ – उक्त उदाहरण से कबीर क्या कहना चाहते हैं ?

4.      शुरुआत में पुरुषों ने इस आंदोलन का विरोध किया परंतु आर. साइकिल्स के मालिक ने इसका समर्थन किया, क्यों ?

5.     कामचोर कहानी क्या संदेश देती है ?


भारत की खोज ( पूरक पाठ्यपुस्तक )


प्रश्न 7. निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं दो के उत्तर लिखिए --                        (2X2=4)

1. अंगेजों के शासन में भारत की स्थिति कैसी हो गई थी ?

2. इस्लाम धर्म भारत में किस प्रकार फैलता गया ?

3. प्रथम विश्व-युद्ध के बाद लोगों की दशा कैसी थी ?

4. सन 1942 के शुरुवाती महीनों में तनाव का माहौल क्यों बना हुआ था ?


प्रश्न 8. अपने विद्यालय के प्राचार्य को पत्र लिखें जिसमें खेलों की आवश्यक तैयारी तथा खेल सामग्री 

उपलब्ध करवाने की प्रार्थना की गई हो ।                                           (4)                              अथवा

अपने छोटे भाई के जन्मदिवस पर आमंत्रित करते हुए मित्र को  पत्र लिखें ।


प्रश्न 9.परीक्षा को लेकर दो मित्रों की आपसी बातचीत को संवाद रूप में लिखें ।  4                

अथवा 

दो मित्रों में पेड़-पौधों की रक्षा से संबंधित बातचीत को संवाद रूप में लिखें

No comments:

Post a Comment

हर घर तिरंगा har ghar tiranga selfie my gov connect

  +91 93554 13636 *नमस्कार*   my gov connect द्वारा *हर घर तिरंगा* अभियान चलाया जा रहा है।      इसके अंतर्गत दिए गए नम्बर पर *Hi* लिखकर भेजे...