नोट :— Whatsapp/Facebook आदि सोशल मीडिया मंचों से साभार संकलन 👏👏 । जिन भी अध्यापक या विद्यालय ने यह प्रश्न-पत्र बनाए हैं उनका बहुत बहुत आभार 👏👏
द्वितीय आवधिक परीक्षा (PT-2) 2020-21
विषय: हिंदी (पाठयक्रम ‘अ’)
कक्षा: नौवीं
समयावधि: 1½ घंटा पूर्णाक: 40
यह परीक्षा ऑनलाइन है | अत: विद्यार्थी इस प्रश्न-पत्र को ध्यानपूर्वक पढ़े | इन सभी प्रश्नों के उत्तर रजिस्टर या कोई भी लाइनदार ए फॉर साइज़ के पेपर पर स्वयं लिखें | ताकि हार्ड कॉपी स्कूल में जमा कर सकें | उत्तर लिखते समय पृष्ठ पर खाली जगह न छोड़े | एक पृष्ठ में जितने उत्तर लिखे जा सकते है, उतने उत्तर लिखें| एक पृष्ठ पर उत्तर लिखने के बाद दूसरा, तीसरा, चौथा ....पृष्ठ क्रमश: उत्तर लिखने के लिए काम में लें | प्रत्येक उत्तर पृष्ठ पर विद्यार्थी अपना नाम, कक्षा, रोल नंबर, पृष्ठ संख्या अवश्य लिखें| प्रश्नों को लिखने की आवश्यकता नहीं है, केवल प्रश्न संख्या सही-सही लिखकर उसके सामने उत्तर लिखे|
परीक्षा के दौरान विद्यार्थी द्वारा लिखे गए सभी उत्तर पृष्ठों (Answer pages) की एक PDF फाइल बनाकर गूगलक्लास रूम में निर्धारित समय में अपलोड करें | सभी प्रश्न अनिवार्य हैं । यथासंभव प्रत्येक प्रश्नों के उत्तर क्रमश: दे | उत्तर देते समय शुद्धता एवं स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें ।
हार्ड कॉपी स्कूल में जमा करना सभी के लिए अनिवार्य है |
खंड–‘ब’ (वर्णनात्मक प्रश्न)
प्र.1 | निम्नलिखित पठित पाठ पर आधारित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए- |
|
| सुनहरे परिंदों के खूबसूरत पंखों पर सवार साँवले सपनों का एक हुजूम मौत की खामोश वादी की तरफ़ अग्रसर है। कोई रोक-टोक सके, कहाँ संभव है । इस हुजूम में आगे-आगे चल रहे हैं, सालिम अली। अपने कंधों पर, सैलानियों की तरह अपने अंतहीन सफ़र का बोझ उठाए। लेकिन यह सफ़र पिछले तमाम सफ़रों से भिन्न है। भीड़-भाड़ की जिंदगी और तनाव के माहौल से सालिम अली का यह आखिरी पलायन है। अब तो वो उस वन-पक्षी की तरह प्रकृति में विलीन हो रहे हैं, जो जिंदगी का आखिरी गीत गाने के बाद मौत की गोद में जा बसा हो। कोई अपने जिस्म की हरारत और दिल की धड़कन देकर भी उसे लौटाना चाहे तो वह पक्षी अपने सपनों के गीत दोबारा कैसे गा सकेगा? मुझे नहीं लगता, कोई इस सोए हुए पक्षी को जगाना चाहेगा । वर्षों पूर्व, खुद सालिम अली ने कहा था कि लोग पक्षियों को आदमी की नज़र से देखना चाहते हैं। यह उनकी भूल है, ठीक उसी तरह, जैसे जंगलों और पहाड़ों, झरनों और आबशारों को वे प्रकृति की नज़र से नहीं, आदमी की नजर से देखने को उत्सुक रहते हैं। भला कोई आदमी अपने कानों से पक्षियों की आवाज़ का मधुर संगीत सुनकर अपने भीतर रोमांच का सोता फूटता महसूस कर सकता है? |
|
(क) | सालिम अली किसकी तरह प्रकृति में विलीन हो रहे हैं? | 2 |
(ख) | सालिम अली पक्षियों को किन नजरों से देखना चाहते थे? | 2 |
(ग) | मनुष्य पक्षियों की मधुर आवाज सुनकर रोमांच अनुभव क्यों नहीं कर सकता? | 2 |
|
|
|
प्र. 2 | पठित गद्य पाठों के आधार पर दिए गए किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर लिखिए- 2+2+2=6
|
(क) | ‘दो बैलों की कथा’ कहानी में बैलों के माध्यम से कौन-कौन से नीति-विषयक मूल्य उभरकर आए हैं ? | 2 |
(ख) | लॉरेंस की पत्नी फ्रीडा ने ऎसा क्यों कहा होगा कि "मेरी छत पर बैठने वाली गोरैया लॉरेंस के बारे में ढेर सारी बातें जानती है ?" | 2 |
(ग) | लेखक लङ्कोर के मार्ग में अपने साथियों से किस कारण पिछड़ गया ? | 2 |
(घ) | ‘ल्हासा की ओर’ पाठ के आधार पर बताइए कि उस समय तिब्बती समाज कैसा था ? | 2 |
|
|
|
प्र.3 | निम्नलिखित पठित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए- |
|
|
क्या गाती हो? क्यों रह-रह जाती हो? कोकिल बोलो तो ! क्या लाती हो? संदेशा किसका है? कोकिल बोलो तो ! ऊँची काली दीवारों के घेरे में, डाकू, चोरों, बटमारों के डेरे में, जीने को देते नहीं पेट-भर खाना, मरने भी देते नहीं, तड़प रह जाना ! जीवन पर अब दिन रात कड़ा पहरा है, शासन है या तम का प्रभाव गहरा है ? हिमकर निराश कर चला रात भी काली, इस समय कालिमामयी जगी क्यूँ आली ? |
|
(क) | कवि और कविता का नाम लिखिए| | 2 |
(ख) | कवि ने जेल की क्या विशेषताएँ बताई ? | 2 |
(ग) | इस काव्यांश में किसकी तुलना ‘तम’ से की गई और क्यों? | 2 |
|
|
|
प्र. 4 | पठित काव्य पाठों के आधार पर दिए किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर लिखिए- 2+2+2=6 |
|
(क) | एक लकुटी और कामरिया पर कवि सब कुछ न्योंछावर करने को क्यों तैयार है ? | 2 |
(ख) | कवि को जेल में कोयल से इर्ष्या क्यों होती है ? | 2 |
(ग) | बंद द्वार की साँकल खोलने के लिए कवयित्री ललद्यद ने क्या उपाय सुझाया ? | 2 |
(घ) | कबीर ने ईश्वर प्राप्ति के लिए किन प्रचलित विश्वासों का खंडन किया ? | 2 |
|
|
|
प्र. 5 | ‘कृतिका भाग-1’ पाठ्यपुस्तक के पाठों के आधार पर किसी एक प्रश्न का उत्तर लिखिए- |
|
(क) | ‘शिक्षा बच्चों का जन्मसिध्द अधिकार है’- इस दिशा में लेखिका के प्रयासों का उल्लेख कीजिए। | 3 |
(ख) | रीढ़ की हड्डी कहानी के उद्देश्य पर प्रकाश डालें | | 3 |
|
|
|
प्र. 6 | निम्नलिखित विषयों में से किसी एक पर 80-100 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए- | 5 |
(क) | * विज्ञापन का युग: विज्ञापन की आवश्यकता - विज्ञापन का प्रभाव - बढ़ती व्यावसायिकता एवं घटते मूल्य –विज्ञापनों का दुष्प्रभाव एवं उपाय ।
|
|
(ख) | * वर्तमान समाज में नारी का योगदान: भूमिका - नारी के विभिन्न रूप - वर्तमान समाज में नारी की भूमिका - नारी नवचेतना का प्रतीक- उपसंहार । |
|
| अथवा |
|
| आपका छोटा भाई घर से दूर छात्रावास में रह रहा है। आप उसे प्रात:कालीन नियमित रूप से भ्रमण करने, योग एवं प्राणायाम करने के लिए प्रेरणादायी पत्र लिखिए ।
|
|
प्र. 7 | वर्तमान कोरोना वैश्विक महामारी के सम्बन्ध में दो मित्रो के बीच हुए संवाद को लिखिए| | 5 |
| अथवा |
|
| एक गाँव में एक गरीब लड़का रहता था जो अपनी ईमानदारी एवं विनम्रता के कारण सबका प्रिय था | कोरोना काल में उसी की सूझ बूझ से पूरा गाँव कोरोना मुक्त रहा पाया था | इस प्रसंग के आधार पर एक लघुकथा लिखें | |
|
Sir I salute your hard work. Due to your hard work we can save time and use it in some productive w
ReplyDelete