ghanshyamsharmahindi.blogspot.com

Monday 29 January 2024

केन्द्रीय विद्यालय गोपेश्वर में 75 वें गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति की गूँज

 



केन्द्रीय विद्यालय गोपेश्वर में  75 वें गणतंत्र दिवस  पर देशभक्ति की गूँज 




        केंद्रीय विद्यालय गोपेश्वर ने 75 वें गणतंत्र दिवस को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया। प्राचार्य श्री पराग ने दीप-प्रज्वलन व ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की तथा देश के वीर सपूतों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। मंच-संचालिका छात्राओं अदिति और सौंदर्या द्वारा बड़े उत्साह के साथ कार्यक्रम का संचालन किया गया।   

          कक्षा एक व दो के विद्यार्थियों ने अपनी मधुर वाणी में देशभक्ति- गीत के माध्यम से  शहीदों की यश गाथा का गुणगान किया। कक्षा तीसरी की छात्रा सिद्धि सिंह के नेतृत्व में कक्षा तीसरी के विद्यार्थियों द्वारा ‘हम इंडिया वाले’ गीत पर शानदार नृत्य की प्रस्तुति ने सबका मन मोह लिया। पाँचवीं कक्षा की छात्राओं ने ‘तलवारों पे सिर वार दिए’ देशभक्ति मैशअप गीत  ’ पर उत्कृष्ट नृत्य पेश कर सबको मोहित कर लिया। कक्षा सातवीं की छात्राओं अक्षरा, तमन्ना और ग्यारहवीं की छात्रा ज्योत्स्ना कोमल नेगी एवं कक्षा पाँचवीं की अक्षरा ने अपने भाषण द्वारा सभी को रोमांचित कर दिया। ‘मेरे भारत की बेटी’ गीत पर एकल नृत्य अंशिका तोपाल कक्षा पाँचवीं की छात्रा द्वारा प्रस्तुत किया गया। छठी और सातवीं की छात्राओं ने संयुक्त रूप से ‘ए वतन आबाद रहे तू’ गीत पर भावपूर्ण नृत्य प्रस्तुत कर सबको मुग्ध कर लिया। सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम संगीत शिक्षक श्री अंशुल के कुशल मार्गदर्शन में सम्पन्न हुए। 

           ‘शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर वर्ष मेले’ पंक्ति के साथ ही हिंदी-संस्कृत-शिक्षक श्री अनूप ने अपने सारगर्भित वक्तव्य में देशभक्ति को प्रमुखता दी और संविधान के विषय में बहुत सारी बातों से छात्रों को अवगत कराया। 

          विद्यालय प्राचार्य श्री पराग की ओजस्वी वाणी में देशभक्ति की भावना ही मुखर रही । उन्होंने विद्यार्थियों को लगातार प्रगतिशील रहने और अपनी उपलब्धियों में निरंतर इज़ाफ़ा करने की प्रेरणा दी। प्राचार्य महोदय ने कार्यक्रम के सफल संचालन में जिन-जिन का योगदान था, उनके लिए धन्यवाद ज्ञापन किया।

No comments:

Post a Comment

हर घर तिरंगा har ghar tiranga selfie my gov connect

  +91 93554 13636 *नमस्कार*   my gov connect द्वारा *हर घर तिरंगा* अभियान चलाया जा रहा है।      इसके अंतर्गत दिए गए नम्बर पर *Hi* लिखकर भेजे...