सौजन्य :— श्री वेंकटेश्वर सर
केन्द्रीय विद्यालय के.औ. सु. ब. भिलाई
Kendriya Vidyalaya… CISF BHILAI
मेरी पाठ-योजना /My Lesson Plan
दिनांक/Date:16 जुलाई 2021
सामान्य सूचना /General Facts:
विशिष्ट उद्देश्य के साथ विषय-वस्तु का सार /Gist of the topic with specific aim:
अक्षरों का महत्त्व :- गुणाकर मुले, प्रस्तुत पाठ में अक्षरों की कहानी दी गई है यह पुस्तक अक्षरों से लिखी गई है दुनिया में अब तक छपी करोड़ों पुस्तकें अक्षरों से लिखी गई है प्रतिदिन छपने वाले समाचार पत्र पत्रिकाएं अक्षरों के बिना नहीं लिखे जा सकते यदि अक्षर ना होते तो दुनिया कहां होती इसकी कल्पना कठिन है|
पार नज़र के:- जयंत विष्णु नार्लीकर ,यह कथा मंगल ग्रह के निवासियों की है मंगल ग्रह के निवासी जमीन के नीचे रहते हैं छोटू मंगल ग्रह का एक बालक है उसके पापा एक सुरंग में रास्ते से जमीन के ऊपर जाकर काम करते हैं आम आदमी को वहां जाने की मनाही है पर छोटू 1 दिन पापा का सिक्योरिटी पास हत्या कर उस सुरंग में चला जाता है सुरंग में लगे निरीक्षण यादों के सहारे सिपाही उसे पकड़ कर उसके घर पहुंचा देते हैं छोटू के पापा उसे समझाते हुए कहते हैं कि वह जहां काम करते हैं वह क्षेत्र जमीन से ऊपर है आम आदमी बिना खास स्पेस सूट के वहां के माहौल में नहीं जी सकता|
मेरे शिक्षण दर्शन का कथन /My Statement of Teaching Philosophy: (Brief & Specific to the topic):
लक्षित अधिगम,प्रयुक्त शैक्षणिक रणनीतियाँ/प्रक्रियाएँ एवं लक्षित अधिगम की प्राप्ति को मापने के लिए उपयोग की जाने वाली आकलन तकनीकें Targeted Learning Outcomes, pedagogical strategies/process used &Assessment Tools/Techniques applied for measuring the attainment of targeted learning outcomes: (Specific to the topic and mapped with learning outcomes suggested by CBSE)
पाठ के अधिगम को सुदृढ़ करने हेतु विद्यार्थियों द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली विषय वस्तु (सप्ताह में एक दिन शिक्षक द्वारा निर्धारित किया जाना अपेक्षित हैं और बारी-बारी से सभी विद्यार्थियों या ग्रुप को अवसर दिया जाये ) Topic to be presented by the students to strengthen the learning of the lesson(One day in a week to be decided by the teacher each and every students or group should be given opportunity)
Mode of acquisition- life experience/social customs and traditions/ authority (Teachers, Parents, Mentor, elder brother or sister, senior friend), / reasoning, / scientific method, / social inquiry method.
अधिगम के सुदृढीकरण और एक सुखद अनुभव के साथ-साथ सार्थक बनाने के लिए उपयोग किए गए /स्व-विकसित संसाधन Resources used or self-developed for reinforcement of learning & making the learning a joyful experience as well as meaningful:………
1. स्वनिर्मित वीडियो चित्र एवं लिंक से पाठ्य बिंदुओं को रोचकता प्रदान करना
2. अन्तरिक्ष यात्रा के माध्यम से अन्य ग्रहों की जानकारी देना
पाठ के शिक्षण–अधिगम में समाहित 21 वीं सदी के कौशल /21st Century Skills involved in teaching learning of the chapter: Learning Skills (Learning skills -Critical thinking, creativity, collaboration, communication ), Literacy skills (information Literacy, media Literacy, technology Literacy), Life skills- (flexibility, leadership, initiative, productivity, social skills)
शिक्षक के लिए/For the Teachers:..
1.विद्यार्थियों की मनोविज्ञान एवं सीखने के स्थानान्तरण का मापन
विद्यार्थियों के लिए/For the students:
जीवन एवं नैतिक मूल्यों की शिक्षा, शब्द संपदा का ज्ञान एवं उपयुक्त प्रयोग
पाठ के शिक्षण – अधिगम के दौरान जीवन कौशल/मूल्य,लैंगिक समानता,पर्यावरण के प्रति जागरूकता, भारतीय विरासत एवं संस्कृति से परिचय,नागरिक अधिकार एवं जिम्मेदारी बोध इत्यादि का समावेश /Inclusion of life skills/values, gender equality, environmental awareness, introduction to Indian heritage and culture, civil rights and responsibility sense etc. during teaching learning process:
भारत में अन्तरिक्ष की उड़ान इंदिरा गाँधी की देन है – विंग कमांडर राकेश शर्मा,कल्पना चावला ,सुनीता विलियम्स सिरीशा बंदला आदि ,विज्ञान एवं भारतीय महिलाओं की जिजीविषा पर संवाद
विषयवस्तु का अंतरविषयी संबंध एवं अधिगम के सुदृढीकरण में अनुप्रयोगInterdisciplinary relationship of content and application in reinforcement of learning:
पाठ में इतिहास ,भूगोल एवं खगोल विज्ञान की चर्चा
क्रिटिकल एवं रचनात्मक सोच के विकास,योग्यता आधारित शिक्षा तथा अनुभवात्मक शिक्षा के संवर्धनके लिए तय युक्तियाँ Steps devised for development of Critical & Creative Thinking, Competency Based Education and enrichment of experiential learning
पाठ का ध्यानपूर्वक श्रवण करना तथा अन्तरिक्ष यात्रा को स्वानुभूति से जोड़कर सरस कथा लेखन का बोध|
उपचरात्मक एवं समावेशी शिक्षण की योजना /Planning for remedial & inclusive teaching:
बहुविकल्पी प्रश्न की सहायता से पाठ का अभ्यास कराना ।
पाठ्यवस्तु से दो-दो सरल प्रश्नों का अभ्यास
अक्षरों के साथ एक नए युग की शुरुआत हुई कैसे?
इस कहानी के अनुसार मंगल ग्रह पर कभी आम जनजीवन था वह सब नष्ट कैसे हो गया?
गृहकार्य का विवरण /Details of home assignment
अक्षरों का महत्व ,पार नजर के पाठ का प्रश्नों का उत्तर लिखेंगे ।
अक्षरों की खोज का सिलसिला कब और कैसे शुरू हुआ ?
यह कहानी जमीन के अंदर की जिंदगी का पता देती है जमीन के ऊपर मंगल ग्रह पर सब कुछ कैसा होगा?
दिनांक/Date : 15 जुलाई 2021 शिक्षक के हस्ताक्षर/ Signature of the teacher
प्राचार्य/उप-प्राचार्य/प्रधानाध्यापक की टिप्पणी Remarks of the Principal/VP/HM:
…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………
…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………
दिनांक/Date : प्राचार्य/उप-प्राचार्य/प्रधानाध्यापक के हस्ताक्षर
Signature of the Principal/VP/HM
बहुत बढ़िया सर
ReplyDelete