#साभार संकलित 👏👏
कक्षा- बारहवीं विषय-हिन्दी(केन्द्रिक) 302
संशोधित प्रश्न-पत्र प्रारूप (केवल प्रथम सत्र) सत्र 2021-2022
प्रथम सत्र में वस्तुपरक (बहुविकल्पात्मक) प्रश्न पूछे जाएंगे|
सत्र 1 2021-22 में निम्नलिखित पाठ सम्मिलित किए गए हैं-
#साभार संकलित 👏👏
कक्षा- बारहवीं विषय-हिन्दी(केन्द्रिक) 302
संशोधित प्रश्न-पत्र प्रारूप (केवल प्रथम सत्र) सत्र 2021-2022
प्रथम सत्र में वस्तुपरक (बहुविकल्पात्मक) प्रश्न पूछे जाएंगे|
परीक्षा भार विभाजन | ||||
विषयवस्तु | उप भार | कुल भार | ||
1 | अपठित गद्यांश बोध (चिंतन क्षमता एवं अभिव्यक्ति कौशल पर बहुविकल्पात्मक प्रश्न | 15 | ||
क | दो अपठित गद्यांशों में से कोई एक गद्यांश करना (1 अंक के 10 प्रश्न) | 110 | 110 | |
ख | दो अपठित पद्यांशों में से कोई एक पद्यांश करना| (1 अंक के 5 प्रश्न) | 5 | 5 | |
2 | कार्यालयी हिन्दी और रचनात्मक लेखन (‘अभिव्यक्ति और माध्यम’ पुस्तक के आधार पर) | 5 | ||
1 | अभिव्यक्ति और माध्यम पुस्तक से बहुविकल्पात्मक प्रश्न (1अंक के 5 प्रश्न) | 5 | 5 | |
3 | पाठ्यपुस्तक आरोह भाग-2 से बहुविकल्पात्मक प्रश्न | 15 | ||
अ | पठित काव्यांश पर 5 बहुविकल्पीय प्रश्न (1 अंक के 5 प्रश्न) | 5 | 5 | |
ब | पठित गद्यांश पर 5 बहुविकल्पीय प्रश्न (1 अंक के 5 प्रश्न) | 5 | 5 | |
स | पठित पाठों पर पाँच बहुविकल्पीय प्रश्न (1 अंक के 5 प्रश्न) | 5 | 5 | |
4 | अनुपूरक पाठयपुस्तक वितान भाग-2 से बहुविकल्पात्मक प्रश्न | 5 | ||
1 | पठित पाठों पर बहुविकल्पीय प्रश्न (1 अंक के5 प्रश्न) | 5 | 5 | |
5 | आतंरिक मूल्यांकन | 10 | ||
1 | श्रवण तथा वाचन | 10 | 10 | |
कुल अंक | 50 |
सत्र 1 2021-22 में निम्नलिखित पाठ सम्मिलित किए गए हैं-
पाठ्यपुस्तक आरोह भाग-2 | |
काव्य खंड | गद्य खंड |
हरिवंश राय बच्चन -एक गीत | महादेवी वर्मा- भक्तिन |
कुँवर नारायण-कविता के बहाने | जैनेन्द्र कुमार- बाज़ार दर्शन |
रघुवीर सहाय-कैमरे में बंद अपाहिज | धर्मवीर भारती- काले मेघा पानी दे |
गजानन माधव मुक्तिबोध- सहर्ष स्वीकारा है | |
अभिव्यक्ति और माध्यम | वितान भाग-2 |
विभिन्न माध्यमों के लिए लेखन | मनोहर श्याम जोशी- सिल्वर वैडिंग |
पत्रकारीय लेखन के विभिन्न रूप और लेखन प्रक्रिया | आनंद यादव- जूझ |
+91 93554 13636 *नमस्कार* my gov connect द्वारा *हर घर तिरंगा* अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत दिए गए नम्बर पर *Hi* लिखकर भेजे...
No comments:
Post a Comment