ghanshyamsharmahindi.blogspot.com

Wednesday 9 September 2020

नवाचार , के वि एस : कॉविड-19 कार्य

 




केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा विद्यालयी शिक्षा के सम्बंध में निम्नलिखित बिंदुओं के अंतर्गत उठाए गए क़दम (सामूहिक /व्यक्तिगत ) :—


  1.  भारतीयता की भावना से सम्बंधित :— १. केंद्रीय विद्यालयों ने ‘ एक भारत : श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालयों के मध्य देशप्रेम की भावना का संचार करने सम्बंधी कई कार्यक्रम किए ।

           २. एक दूसरे राज्य  को जानने , वहाँ की संस्कृति से परिचित होने , एक दूसरे का सम्मान करने आदि के लिए पेरिंग स्टेट्स का मॉडल काफ़ी कामयाब रहा ।

          ३. बच्चों से घर से ही देशभक्ति सम्बंधी लेख , वीडियो आदि बनवाए गए । 

 

  1. हिंदी शब्दावली :— १. इसके लिए बच्चों से सुलेख लिखवाये गए । २. गूगल फ़ॉर्म से भी हिंदी शब्दावली सम्बंधित प्रश्नमाला तैयार की गई ।


  1. राजभाषा के प्रगामी प्रयोग :— १. इसके लिए यूनिकोड का उपयोग समझाया गया । २. भविष्य में हिंदी राजभाषा से होने वाले लाभों सम्बंधित लेख लिखे गए । 


  1. कॉविड -19 एवं लॉकडाउन के परिदृश्य में उठाए गए नवाचारी क़दम :— १. ऑनलाइन शिक्षा को ध्यान में रखते हुए संगठन के हर अध्यापक ने ऑनलाइन शिक्षा सम्बंधी हर ऐप्लिकेशन /सॉफ़्ट्वेर के विषय में जानकारी प्राप्त की और अच्छे से इन परिस्थितियों को संभाल लिया ।२. विद्यार्थियों द्वारा चित्रकला , कविता -कहानी लेखन , शैक्षिक वीडियो का निर्माण आदि कार्यों द्वारा ऐसे माहौल में समय का सदुपयोग करने के साथ ही शिक्षा कार्य में कोई भी रुकावट नहीं आने दी । ३. कई यू-ट्यूब चैनल अस्तित्व में आए , जिन्होंने शिक्षा के गंगा का प्रवाह और भी तेज़ किया । ४. कई अध्यापकगण ने अपने ऐप्स भी बनाए और शिक्षा का प्रसार अपने चरम तक पहुँचाने की हर कोशिश की आर  सफल भी हुए।



  1. तत्संबंधित अन्य उत्कृष्ट कार्य :—  १. बच्चों ने अपनी रचनायें न केवल लिखी अपितु राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय पत्रों -पत्रिकाओं में में प्रकाशित भी करवाई । उनकी रचनात्मकता चरम पर थी इस समय में । २. सारे सह-शैक्षिक कार्य भी इस दौरान अनवरत ऑनलाइन चलते रहे ।

1 comment:

  1. धन्यवाद सर, यह बहुत अच्छा लिखा है

    ReplyDelete

हर घर तिरंगा har ghar tiranga selfie my gov connect

  +91 93554 13636 *नमस्कार*   my gov connect द्वारा *हर घर तिरंगा* अभियान चलाया जा रहा है।      इसके अंतर्गत दिए गए नम्बर पर *Hi* लिखकर भेजे...