SPLIT OF SYLLABUS (PRIMARY)
कक्षा- (5) विषय-हिन्दी
TERM-1 (APRIL TO SEPTEMBER)
| |||||||||||
MONTH
माह
|
LESSON
पाठ
|
COMPETENCY
दक्षताएं
|
SKILL
कौशल
|
SUGGESTED ACTIVITIES
सुझावित क्रियाकलाप
|
SUGGESTED
RESOURCES/TLM
सुझावित स्रोत/ शिक्षण-अधिगम सामग्री
|
VALUES
मूल्य
|
NO.OF PERIODS
कालांशों की संख्या
| ||||
अप्रैल /मई
|
राख़ की रस्सी
|
• कहानी पढ़ने एवं सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• श्रवण कौशल का विकास
• पाठ को पढ़कर प्रश्नो के उत्तर लिखने की दक्षता का विकास
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• बुद्धिमानी एवं समझदारी के साथ जीवन की समस्याओं को सुलझाने की क्षमता
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• शुद्ध उच्चारण एवं उचित विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पाठ का वाचन
• पाठ से संबन्धित छोटे छोटे प्रश्नो को पूछना
• विभिन्न प्रकार के अनाजों के दिखाना व उनके बारे में पूछना
• उन देनेवाले जानवरों के नाम पूछना
• प्रश्नो के माध्यम से पाठ को बोधगम्य बनाना
|
• ऊन व रस्सी
• विभिन्न प्रकार के अनाज
• भारत और एशिया का मानचित्र
|
तार्किक बुद्धि का विकास
|
15
| |||
जून/
जुलाई
|
खिलौनेवाला
|
• कविता पाठ द्वारा सुनने व उचित स्वर व लय के साथ गाने की दक्षता का विकास
• मौखिक अभिवयक्ति का विकास
• रचनात्मक अभिवयक्ति का विकास
• शब्द भंडार मे वृद्धि
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने के कौशल का विकास
• कविता को सुर लय के साथ गाने का कौशल
• उचित हाव भाव एवं शुद्ध उच्चारण के साथ पढ़कर अर्थ ग्रहण करने की क्षमता का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख लिखने का कौशल
|
• उचित हाव-भाव एवं लय के साथ कविता का पाठ
• रामायण के विषय मे संक्षिप्त रूप से बताना
• कविता मे नाम आए खिलौनों के नाम पूछना एवं लिखवाना
• क्ले से खिलौने बनवाना
• अस्त्र-शस्त्र मे अंतर बताना
• योजक शब्द पाठ से चुनकरलिखवाना
|
तलवार धनुष-बाण,आदि का चित्र
• भगवान राम के परिवार के बारे मे कोई वीडियो
|
व्यक्तिगत एवं आध्यात्मिक मूल्यों का विकास
|
10
| |||
ईदगाह
|
• कहानी सुनने और पढ़ने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध उच्चारण की क्षमता का विकास
• प्रश्नों के उत्तर लिखने की क्षमता का विकास
• रचनात्मक अभिव्यक्ति का विकास
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• हाव-भाव के साथ सस्वर वाचन
• कहानी को संक्षिप्त रूप मे सुनाना
• वचन बदलना
• विशेषण शब्द छांटना
• मुहावरों का अर्थ लिखकर वाक्य प्रयोग करना
• ईद पर अनुच्छेद लिखना
• श्रुतलेख लिखवाना
|
व्यक्तिगत एवं आध्यात्मिक मूल्यों का विकास
|
10
| |||||
नन्हा फनकार
|
• भाषायी कौशल का विकास
• ध्यानपूर्वक सुनकर अपने भावों को प्रकट करने की क्षमता का विकास
• पढ़ने व समझने की कुशलता का विकास
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• बादशाह अकबर व फ़तेहपुर सिकरी के विषय मे चर्चा
• बच्चों की प्रतिक्रिया को परखने के लिए छोटे-छोटेप्रश्न करना
• विभिन्न व्यवसायों मे प्रयोग होनेवाले औजारों के चित्र चिपकवाना
|
• आगरा के दर्शनीय स्थानों का दृश्य
• अकबर का फोटो
• विभिन्न औजारों का फोटो
|
सामाजिक मूल्यों का विकास
|
10
| ||||
अगस्त
|
जहाँ चाह वहाँ राह
|
• पाठ को धैर्यपूर्वक सुनने,पढ़ने व समझने का विकास
• पाठ को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर लिखने का विकास
• शुद्ध वर्तनी का विकास
• कलात्मक एवं रचनात्मक अभिव्यक्ति का वर्धन
• शब्द भंडार मे वृद्धि
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• शुद्ध उच्चारण के साथ पाठ पढना
• सुनीता की पहिया कुर्सी कक्षा 4 के विषय मे चर्चा करना
• पाठ के आधार पर ‘ईला सचानी’ पर अनुच्छेद लिखवाना
|
• ‘ब्लैक’ फिल्म की दृश्य सामग्री
|
सामाजिक एवं मानवीय मूल्यों का विकास
|
8
| |||
चिट्ठी का सफ़र
|
• संदेश पाहुचने के आधुनिक तरीकों का विकास
• दैनिक जीवन व कार्य शैली के प्रति सजगता
• कल्पना शक्ति का विकास
• रचनात्मक अभिव्यक्ति का वर्धन
• पाठ को धैर्यपूर्वक सुनने,पढ़ने व समझने का विकास
• पाठ को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर लिखने का विकास
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• इंटरनेट, कंप्यूटर, टेलीफोने, मोबाइल, के बारे मेंपरिचर्चा
• पत्रों के प्रकार,साधन व पत्र पहुँचाने की प्रक्रिया बताना
• पत्र से संबन्धित चीजें पोस्टकार्ड,अंतर्देशीय,लिफाफा ,पत्र-पेटी,पिन-कोड
• के विषय मे वार्तालाप
• डाक-टिकटों का संग्रह करवाना
|
• डाकघर की सैर
• विभिन्न प्रकार के पत्र ,डाक-टिकटों का संग्रह
|
सामाजिक मूल्यों का विकास
|
8
| ||||
डाकिए की कहानी कंवर सिंह की जुबानी
|
• कहानी पढ़ने एवं सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• श्रवण कौशल का विकास
• पाठ को पढ़कर प्रश्नो के उत्तर लिखने की दक्षता का विकास
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• कंवर सिंह के विषय में बातचीत करने से पूर्व टी॰वी॰कार्यक्रम ‘सीधी बात’ के ऊपर चर्चा
• छात्रों द्वारा भेंटवार्ता का अभिनय करवाना विभिन्न कार्यक्षेत्रों मे मिलनेवाले पुरस्कारों के बारे मे जानकारी प्राप्त
• उपसर्ग-प्रत्यय का अभ्यास करवाना
• पाठ मे आए नए शब्दों का श्रुतलेख अभ्यास करना
|
• भारत के मानचित्र मे हिमाचल का अवलोकन
• विभिन्न डाकघरों का चित्र
|
सामाजिक एवं नैतिक मूल्यों का विकास
| |||||
सितम्बर
|
वे दिन भी क्या दिन थे
|
• डायरी लिखने की कला का विकास
• कम्प्युटर शिक्षण से होने वाले लाभ की जानकारी
• शब्द-भण्डार मे वृद्धि
• पढ़ने व समझने की कुशलता का विकास
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• प्राचीन शिक्षण प्रणाली और नवीन तकनीक की शिक्षा के विषय मे चर्चा
• बच्चों से उनकी दिनचर्या की डायरी लिखवाना
• कम्प्यूटर के लाभ-हानी पर प्रतियोगिता करवाना
• लघु प्रश्नो द्वारा पाठ को समझाना पाठ से अँग्रेजी शब्दों को खोजकर लिखवाना
• समान अर्थवाले शब्द लिखवाना
|
• डायरी, कम्प्यूटर के चित्र या फ्लैश कार्ड
|
वैज्ञानिक मूल्यों का विकास
| ||||
एक माँ की बेबसी
|
• उचित उतार-चढ़ाव के साथ कविता वाचन की दक्षता का विकास
• बच्चों में संवेदनशीलता एवं असहाय बच्चों की सहायता की प्रेरणा पैदा करना
• कविता पढ़कर प्रश्नों के उत्तर लिखने की दक्षता का विकास
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने के कौशल का विकास
• कविता को सुर लय के साथ गाने का कौशल
• उचित हाव भाव एवं शुद्ध उच्चारण के साथ पढ़कर अर्थ ग्रहण करने की क्षमता का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख लिखने का कौशल
|
• कविता का भाव कहानी के रूप मे लिखवाना
• कविता की पंक्तियाँ पूरी करवाना
• ‘अ’ जोड़कर विलोम शब्द बनाना
• ‘ब’ जोड़कर अन्य शब्द बनवाना जैसे-कसूर –बेकसूर
• आँख से जुड़े मुहावरे लिखवाना
|
• दूरदर्शन द्वारा मूक-बधिर के लिए समाचार दिखाना
• अभिनय करवाना
|
• सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों का विकास
• संवेदनशील बनने की प्रेरणा
|
8
| ||||
• TERM-2 (OCTOBER TO MARCH)
| |||||||||||
अक्तूबर
|
एक दिन की बादशाहत
|
• कहानी द्वारा मनोरंजन व
• कहानी को अपने शब्दों में बोलने की दक्षता का विकास
• नवीन शब्दावली का विकास
• स्पष्ट व सुंदर शैली का विकास
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• वाक्य से संज्ञा, सर्वनाम,विशेषण छंटवाना
• वाक्यांश के लिए एक एसएचबीडी लिखवाना
• समानार्थक शब्द लिखवाना
• अगर आपको एक दिन के लिए मम्मी-पापा बना दिया जाए तो क्या करोगे ?
• प्रश्नों के उत्तर लिखवाना
• पाठ से 10 संयुक्त शब्द छांटकर लिखवाना
|
• नाटकीकरण
|
परस्परिक मूल्यों का विकास
ज़िम्मेदारी का एहसास
|
7
| |||
चावल की रोटियाँ
|
• सही उच्चारण से संवाद बोलना एवं पढ़ना
• अभिनय कला व संवाद बोलने की शैली का विकास
• लेखन कौशल मे ज्ञान सुदृढ़ होगा
• रंगमंच/संवाद, पात्र आदि से छात्र परिचित होंगे
• शब्द भंडार मे वृद्धि
• व्याकरण संबंधी सुदृढ़ता
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• अभिनय कौशल का विकास
• नाटक को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• उचित हाव-भाव के साथ कक्षा के छात्रों द्वारा पाठ का नाटकीय मंचन करवाना
• कुछ छात्रों से एक-एक संवाद बुलवाना
• पत्रों के नाम लिखवाना
• चावल से बनने वाले अन्य व्यंजनो के नाम लिखवाना
• पाठ मे आए मुहावरों का अर्थ कर वाक्य प्रयोग करवाना
• विलोम शब्द लिखवाना
• वचन,लिंग बदलवाना
|
• नाटकीकरण
• दृश्य सामाग्री
• चावल
• विभिन्न प्रकार के अनाज
|
आपसी सहयोग की भावना का विकास
|
7
| ||||
नवंबर
|
गुरू और चेला
(कविता)
|
• कविता का आदर्श वाचन.
• कविता के भाव को अपने रूप में व्यक्त करना
• कुछ सरल प्रश्नों के उत्तर लिखवाना
• विभिन्न देशों की मुद्रा के विषय में चर्चा करना
• श्रुतलेख करवान
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने के कौशल का विकास
• कविता को सुर लय के साथ गाने का कौशल
• उचित हाव भाव एवं शुद्ध उच्चारण के साथ पढ़कर अर्थ ग्रहण करने की क्षमता का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख लिखने का कौशल
|
• उचित लय और स्वर के साथ कविता पढने की दक्षता का विकास.
• पढ़कर भाव ग्रहण करने की दक्षता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• शब्दावली का ज्ञान
|
• कविता का नाटकीकरण
|
तार्किक मूल्यों का विकास
|
12
| |||
बिना जड़ का पेड़
|
• पाठ का आदर्श वाचन
• प्रश्नों के उत्तर लिखना
• कहानी को संक्षिप्त रूप में सुनाना
• उचित हाव-भाव के साथ पाठ का वाचन
• समान अर्थ वाले शब्द बताना
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• सूझ बूझ की क्षमता का विकास
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• शुद्ध लेखन की क्षमता का विकास
• श्रवन कौशल का विकास
• पढ़ने व समझने की क्षमता का विकास
• शब्द भंडार में वृद्धि
• व्याकरण संबंधी ज्ञान का विकास
|
• पुस्तक
• दृश्य सामग्री दिखाना
|
तार्किक मूल्यों का विकास
| |||||
स्वामी की दादी (कहानी)
|
• कहानी को उचित हाव-भाव के साथ पढ़ना.
• घर के बुजुर्ग दादी-दादा के विषय में बातचीत करना.
• दादी या नानी पर अनुच्छेद लिखवाना
• लिंग के बारे में बताना
• पाठ में आए पात्रों के विषय में चर्चा करना
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• कहानी सुनने व सुनाने के कौशल का विकास
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• कहानी पढ़ने एवं सुनने की क्षमता का विकास
• रचनात्मक अभिव्यक्ति की दक्षता का विकास
• लेखन की कुशलता विकसित करना
• संवाद, पात्र से छात्र परिचित होगें
• अभिनय कला विकसित होगी
|
• पुस्तक
• घर में मौजूद बड़े बुजुर्ग का चित्र
|
तार्किक मूल्यों का विकास
|
8
| ||||
दिसम्बर
|
बाघ आया उस रात (कविता)
|
• उचित लय,ताल के साथ कविता का आदर्श वाचन करना
• कविता में निहित भाव को समझना.
• बाघ और उसके संरक्षण के बारे में बच्चों को जागरूक करना
• बच्चों को पर्यावरण से लगाव रखने की प्रेरणा देना
• लिंग परिवर्तन के बारे में जानकारी देना
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने के कौशल का विकास
• कविता को सुर लय के साथ गाने का कौशल
• उचित हाव भाव एवं शुद्ध उच्चारण के साथ पढ़कर अर्थ ग्रहण करने की क्षमता का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख लिखने का कौशल
|
• कविता में निहित अर्थ को समझने की दक्षता का विकास
• बाघों की जीवन की जानकारी
• शुद्ध लेखन का विकास
• कविता को समझने तथा शुद्ध रूप से उच्चारित करने की क्षमता का विकास
|
• प्राकृतिक एवं वैज्ञानिक मूल्यों का विकास
|
पुस्तक
बाघ का चित्र
विभिन्न जानवरों के चित्र
|
8
| |||
जनवरी
|
एशियाई शेर के लिए मीठी गोलियां
बिशन की दिलेरी (कहानी)
|
• पाठ का उचित हाव-भाव के साथ वाचन
• चिड़ियाघर के जानवरों एवं उनके रख-रखाव पर चर्चा
• विपरीतार्थक शब्दों के बारे में बताना
• शिकारियों के बारे में जानकारी देना
• श्रुतलेख करवाना
• पाठ को ध्यानपूर्वक सुनकर विचार व्यक्त करना
• विभिन्न पक्षियों के शिकार पर चर्चा
• लघु प्रश्नों के उत्तर लिखवाना
• प्रिय पक्षी के ऊपर अनुच्छेद लिखवाना
• समानार्थक शब्द लिखवाना
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• अख़बार पढने के लिए प्रोत्साहन
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• लेखन की कुशलता को विकसित करना
• शिकार जैसी बुराई के प्रति जागरूगता पैदा करना
• श्रवण कौशल को विकसित करना
• शब्द निर्माण की दक्षता का विकास
• कल्पना शक्ति विकसित करना
• लेखन की कुशलता को विकसित करना
• शिकार जैसी बुराई के प्रति जागरूगता पैदा करना
• श्रवन कौशल को विकसित करना
• शब्द निर्माण की दक्षता का विकास
• कल्पना शक्ति विकसित करना
|
• शेर का चित्र
• विभिन्न जानवरों के चित्र
• विभिन्न पक्षियों के चित्र
|
प्राकृतिक मूल्यों का विकास.
पर्यावरण के संरक्षण के विषय में जागरूकता पैदा करना.
|
04
08
| |||
रात भर बिलखते –चिंघाडते रहे
|
• हाथियों के जीवन पर चर्चा
• शुद्ध उच्चारण के साथ पाठ पढ़ना
• जंगली जानवरों के विषय में और उनके संकटों के बारे में जानकारी देना
• कठिन शब्दों का श्रुतलेख करवाना
• पर्यावाची शब्द लिखवाना
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• अर्थ ग्रहण कर चिंतन कर पाना
• शुद्ध वर्तनी ज्ञान
• कठिनाइयों का सामना करने में सक्षम होंगे
• सुनकर आनंदित होने की दक्षता का विकास
• स्पष्ट व सुंदर शैली का विकास
|
• हाथियों के चित्र काइस्तेमाल
|
जानवरों के प्रति प्रेम की भावना का विकास.
| |||||
पानी रे पानी
|
• पाठ को उचित विराम चिन्हो के अनुसार पढ़ना
• भाषायी कुशलता विकसित होना
• कल्पना शक्ति विकसित करना
• अपने विचारों और भावनाओ को व्यक्त करने की दक्षता का विकास
• बाढ़ आदि भयानक आपदाओ के प्रति जागरूकता पैदा करना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• शुद्ध उच्चारण के साथ पाठ का आदर्श वाचन
• प्रश्नों के माध्यम से जल चक्र पानी के स्त्रोत व जल सरक्षण के विषय पर चर्चाकरना
• पानी के विषय पर दिए गए गदयांश से प्रश्नो के उत्तर निकलवाना
• पानी के चक्र को दर्शाना
• पानी के स्रोत के नाम बताना व चित्र चिपकवाना
• बाढ़ और उससे बचाव के उपायों पर कक्षा मे चर्चा कराना
• जल संरक्षण या पनि का बचाव कैसे किया जा सकता है
• अनुच्छेद लिखो
• समाचार पत्रो मे जल संकट से जुड़ी खबरों को एकत्रित कर कॉपी मेचिपकाना
|
• नदी का चित्र
• बाढ़ का चित्र
|
जल का महत्त्व
| |||||
फरवरी
|
नदी का सफर
|
• उचित लय व सुर के साथ कविता को पढ़ने की दक्षता का विकास
• कविता को सुनकर व समझकर उत्तर देने की दक्षता का विकास
• नदियो के उद्गम के विषय मे जानकारी
• रचनात्मक अभिव्यक्ति का विकास शब्दभंडार का विकास
• शुद्ध वर्तनी का विकास
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने के कौशल का विकास
• कविता को सुर लय के साथ गाने का कौशल
• उचित हाव भाव एवं शुद्ध उच्चारण के साथ पढ़कर अर्थ ग्रहण करने की क्षमता का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख लिखने का कौशल
|
• शुद्ध उच्चारण और लय के साथ कविता पढ़ना
• कविता के निहित भाव को समझना
• नदी के विषय मे चर्च करना
• नदी से संबंधी अन्य कविता लिखना
• बाढ़ आने पर क्या क्या होता है अनुच्छेद लिखवाना
• भारत के प्रमुख नदियों के नाम लिखना
|
• भारत का मानचित्र
|
जल का महत्त्व
| ||||
जोड़ा सांकों वाला घर
|
• मौखिक अभिव्यकितका विकास
• रचनात्मक अभिव्यक्ति का विकास
• पाठ पढ़ने के माध्यम से सही उच्चारण का ज्ञान प्राप्त करना
• शुद्ध वर्तनी
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• शुद्ध उच्चारण और लय के साथ पाठ पढ़ना
• रवीन्द्रनाथ टैगोर के विषय मे चर्चा करना
• रवीन्द्रनाथ टैगोर पर अनुच्छेद लिखवाना
|
• रवीन्द्रनाथ टैगोर का फोटो
• पुस्तकालय
|
आध्यात्मिक मूल्यों का विकास
| |||||
चुनौती हिमालय की
|
• शुद्धा उच्चारण के साथ पढ़ने की क्षमता का विकास
• छात्रो मे सुनकर बोलने की क्षमता का विकास
• एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ने वाले विजेताओ के विषयमे जानकारी प्राप्त करना
• कल्पना शक्ति का विकास
• कठिनाईयो से
• जूझने की प्रेरणा का विकास
|
• पढ़ना
• लिखना
• बोलना
• सुनना
|
• कहानी को ध्यानपूर्वक सुनकर समझना
• शुद्ध उच्चारण व धाराप्रवाह के साथ पढ़ना
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का कौशल
|
• उचित विराम चिन्हो का ध्यान रखकर पाठ पढ़ना
• छात्रो से पर्वतारोहण के बारे मे चर्चा करना
• भारत के मानचित्र मे हिमालय को दिखाना
• हिमालय पर अनुच्छेद लिखवाना
• हिमालय पर अन्य कविता लिखना\सुनना
• जैसे : खड़ा हिमालय बता रहा है डरो न अंधे पानी मे .....
|
• पहाड़ी स्थानो का दृश्य
• कम्प्युटर सीडी
|
व्यक्ति गत एवं प्राकृतिक मूल्यों का विकास
|
10
| ||||
मार्च
|
सत्रांत परीक्षा
|
No comments:
Post a Comment