कक्षा- (3) विषय-हिन्दी
TERM-1 (APRIL TO SEPTEMBER)
| ||||||||||||
MONTH
माह
|
LESSSON
पाठ
|
TLO
लक्ष्यित अधिगम बिन्दू
|
COMPETENCY
दक्षताएं
|
SKILL
कौशल
|
SUGGESTED ACTIVITIES
सुझावित क्रियाकलाप
|
SUGGESTED
RESOURCES/TLM
सुझावित स्रोत/ शिक्षण-अधिगम सामग्री
|
VALUES
मूल्य
|
NO.OF PERIODS
कालांशों की संख्या
| ||||
अप्रैल-मई
|
कक्कू
|
• उचित हाव-भाव तथा आरोह अवरोह के साथ कविता का सस्वर व़ाचन का ज्ञान
• शुद्ध उच्चारण ज्ञान
• सामान्य ज्ञान की बृद्धि
• अभिनयात्मक काला का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति तथा अर्थग्रहण करने की क्षमता का विकास
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• आनंद भाव के साथ कविता को सुनना
• उचित लय-ताल के साथ कविता का गायन
• शुद्ध उच्चारण के साथ कविता को पढ़ कर समझना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का विकास
|
• उचित आरोह अवरोह के साथ कविता पाठ
कविता से संबन्धित प्रश्नो के उत्तर देना
• पशु-पक्षियों के बारे मे पूछना
• संयुक्ताक्षर वाले दो-दो शब्दबनाना
• दिये गए वर्णो मे अलग 2 स्वर जोड़ कर अलग - अलग शब्द बनवाना क ल - काल - कला
• कील किल
• तुकात्मक शब्द
• पक्षियो के नाम व बोलिया
|
• पशु पक्षियो के चित्र
• पशु-पक्षियो के मूखौटे
• दृश्य सामाग्री
|
• व्यक्तिगत मूल्यों का विकास
|
15
| ||||
शेखीबाज मक्खी
|
• शुद्ध उच्चारण के साथ पढ़ने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का वर्धन
• अर्थग्रहण कर लेखन
• अभिव्यक्ति का विकास
• शब्द भंडार में वृद्धि
• रचनात्मक एवं कलात्मक अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• शुद्ध उच्चारण एवं उचित विराम चिन्हो को ध्यान मे रखते हुए पाठ का वाचन
• पाठ से संबन्धित छोटे छोटे प्रश्नो को पूछना एवं लिखवाना
• ऊन से मकड़ी की जाला बनवाना
• विभिन्न पशु पक्षियों के मुखौटे बनवाना
• मुहावरों के अर्थ
• रिक्त स्थानों मे सही अक्षर भर कर संज्ञा शब्द बनाओ
• क -------
• ख -------- ज
• जंगल के राजा पर पाँच वाक्य
• बोझा ढोने वाले पशुओ के नाम
• जानवरों की बोलिया
• श्रुतलेख करवाना
|
• ऊन
• जंगली जानवरो तथा कीट-पतंगो का चित्र
• विभिन्न पशु पक्षियों का मुखौटा
• पशुओं के घर चित्र
• विद्यालय पुस्तकालय
|
• प्राकृतिक एवं साजिक मूल्यों का विकास
|
15
| |||||
जून/जुलाई
|
चाँद वाली अम्मा
|
• कहानी पढ़ने एवं सुनने की कला का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति क विकास
• अर्थग्रहण कर लेखन क्षमता की विकास
• अभिनयात्मक कला का विकास
• पारिवारिक संबंधो का ज्ञान
• शब्द भंडार मे वृद्धि
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• शुद्ध उच्चारण एवं उचित विराम चिन्हो को ध्यान मे रखते हुए पाठ का वाचन
• अभिनय करवाना जैसे शरारत,क्रोध,मुस्कुरना
• सूर्य,चंद्रमा तथा तारों का चित्र बनवाना
• सफाई करने के काम मे प्रयुक्त होने वाली चीजों के नाम पूछना व लिखवाना
• चाँद के विभिन्न आकारों की जानकारी देना व चित्र बनवाना
• चाँद या सूरज के बारे में पाँच वाक्य लिखवाना
• सही विराम चिन्हो का प्रयोग
• नाम वाले और काम वाले शब्दो संज्ञा और क्रिया का ज्ञान
• श्रुतलेख करवाना
|
• सफाई मे प्रयोग होने वाली चीजो के चित्र
• ग्लोब
• कक्षा
• पुस्तकलय
|
• पारस्परिक मूल्यों का विकास
|
10
| ||||
सूरज और चाँद ऊपर क्यों गए
|
• कहानी पढ़ने और सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध उच्चारण का ज्ञान
• शब्द भंडार में बृद्धि
• रचनात्मक कला का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• रचनात्मक कला का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• शुद्ध उच्चारण एवं उचित विराम चिन्हो को ध्यान मे रखते हुए कहानी का वाचन
• पाठ से संबंधी छोटे छोटे प्रश्नों को पूछना
• पर्यायवाची शब्द
• जल मे रहने वाले पशुओ के नाम
• सूरज का मानव के जीवन मे महत्व
• जल चक्र का चित्र बनवाना
• विपरितार्थक शब्द
• श्रुतलेख
• सुलेख
|
• जल मे रहने वाले जीवो के चित्र
|
• प्राकृतिक एवं
• वैज्ञानिक मूल्यों का विकास
|
10
| |||||
मन करता है
|
• उचित आरोह-अवरोह के साथ कविता पाठ करना
• मौखिक अभिव्यक्ति तथा अर्थग्रहण करने क्षमता का विकास
• अभिनयात्मक कला का विकास
• एक-अनेक का ज्ञान
• विचारों की अभिव्यक्ति
• शुद्धा उच्चारण का ज्ञान
• रचनात्मक एवं कलात्मक अभिव्यक्ति का विकास
• शब्द भंडार मे वृद्धि
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• आनंद भाव के साथ कविता को सुनना
• उचित लय-ताल के साथ कविता का गायन
• शुद्ध उच्चारण के साथ कविता को पढ़ कर समझना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का विकास
|
• उचित आरोह-अवरोह के साथ कविता का सस्वर वाचन
• पाठ से संबन्धित प्रश्न पूछना
• पर्यायवाची शब्द
• कौन कैसे शोर मचाता है
• चिड़िया – ची ची चूं चूं
• घंटी— टन टन
• तरह तरह की मूँछे तथा पतंग बनवाना
• विशेषण शब्दो से वाक्य संरचना
• मन क्या क्या करने को करता है? लिखो
|
• जूट
• रंग गोंद
• पाठ से संबंधी चित्र
|
• प्राकृतिक एवं वैज्ञा निक मूल्यों का विकास
|
8
| |||||
अगस्त
|
बहादुर बित्तों
|
• कहानी पढ़ने और सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध उच्चारण का ज्ञान
• शब्द भंडार में बृद्धि
• अर्थग्रहण कर लिखने की क्षमता का विकास
• शुद्द वर्तनी का ज्ञान
• अभिनयात्मक कला का विकास
• सामान्य ज्ञान का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• कहानी पढ़ने और सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध उच्चारण
• कहानी से संबन्धित प्रश्न उत्तर
• पाठ में आए पात्रो का अभिनय
• करवाना
• विलोम शब्द
• लिंग बदलना
• मुहावरों का अर्थ
• बैल,घोडा, भेड़िया, शेर आदि के मुखौटे बनाना
• मिट्टी से औज़ार बनवाना
• नुक्ता वाले शब्द- फ़ौरन सिर्फ़, तरफ़
|
• चार्ट पेपर
• गोंद
• कपड़ा
• औजारो केचित्र
• लंबी पूँछ वाले तथा छोटी पूँछ वाले जानवरो के चित्र
• कक्षा पुस्तकालय
|
• प्राकृतिक एवं वैज्ञा निक मूल्यों का विकास
|
8
| ||||
मूस की मजदूरी
|
• कहानी पढ़ने एवं सुनने की कला का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• भाषा ज्ञान का विकास
• शब्द भंडार में वृद्धि
• अर्थग्रहण कर लेखन की क्षमता का विकास
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• उचित उच्चारण एवं विराम चिन्हो के साथ पाठ का वचन
• पाठ से संबन्धित
छोटे छोटे प्रश्न पुछना
• धान बोने के लिए कैसी मिट्टी की अवश्यकताहोती है? तथा धान से क्या क्या बनता है ?
• मूस तथा घूस में क्या अंतर है परिचर्चा करना
• द्वीरक्त व्यंजन वाले शब्द
• विलोम शब्द
• श्रुतलेख करना
|
• धन चावल
• मूस तथा घूस का चित्र
|
• नैतिक मूल्यों का विकास
|
8
| |||||
हमसे सब कहते है
|
• उचित लय और स्वर के साथ कविता का सस्वर वाचन
• मौखिक अभिव्यक्ति तथा अर्थग्रहण करने की क्षमता का विकास
• अर्थग्रहण कर लेखन की क्षमता का विकास
• वैज्ञानिक चिंतन
• शब्द भंडार की वृद्धि
• सृजनात्मक कौशल का निर्माण
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• आनंद भाव के साथ कविता को सुनना
• उचित लय-ताल के साथ कविता का गायन
• शुद्ध उच्चारण के साथ कविता को पढ़ कर समझना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का विकास
|
• उचित हाव भाव के साथ कविता का वाचन
• कविता से सम्बंधित छोटे छोटे प्रश्न पूछना
• योजक शब्द लिखवाना
• अनुस्वार तथा अनुनासिक वाले शब्द
• कौन किससे डरता है चूहा- बिल्ली
• पर्यायवाची शब्द
• वाक्य प्रयोग वाक्य पहेली
• श्रुतलेख
|
• रंगीन पेंसिल
• रबड़
• चार्ट
• गोंद
• कैची
• वर्षा चक्र का चित्र
• उगते हुए सूरज का चित्र
• अनुस्वार तथा अनुनासिक का चार्ट
|
• मानवीयकरण एवं परस्परिक मूल्यों का विकास
|
8
| |||||
सितम्बर
|
टिपटिपवा
|
• कहानी पढ़ने और सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध उच्चारण का ज्ञान
• शब्द भंडार में वृद्धि
• भाषा ज्ञान की वृद्धि
• सृजनात्मक कौशल का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• कहानी पढ़ने और सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध उच्चारण का ज्ञान
• पाठ से संबन्धित छोटे छोटे प्रश्न को पूछना और लिखवना
• द्वीरक्त व्यंजन वाले शब्द
• शब्दार्थ
• लिंग बदलो
• विलोम शब्द
• वर्षा ऋतु पर पाँच वाक्य
|
• पशु, रस्सी और पशुओं के बच्चो का चित्र
• पशुओ के मुखौटे
• खेती मे प्रयुक्त औजारो के चित्र
|
• प्राकृतिक एवं वैज्ञा निक मूल्यों का विकास
|
8
| ||||
बंदरबाट
|
• कहानी पढ़ने और सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध उच्चारण का ज्ञान
• शब्द भंडार में वृद्धि
• निर्णयात्मक क्षमता की वृद्धि
• रचनात्मक और कलात्मक अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सृजनात्मक कौशल का विकास
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• अभिनयात्मक कौशल का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• शुद्ध उच्चारण एवं उचित विराम चिन्हों को ध्यान मे रखते हुए पाठ का वाचन
• पाठ का नाटकीयकरण
• पाठ से सम्बंधित छोटे छोटे प्रश्नो को पूछना
• पशुओ की आवाज़े जैसे बिल्ली- म्याऊ म्याऊ
• किसे किससे तोलते है
• दूध – लिटर
• कपड़ा- मीटर
• अलग अलग भाषा मे अभिवादन परिचर्चा
• गेंहूँ से बनाने वाली चीजों
|
• तराजू
• बटखरा बनवाने के लिए थर्मोकोल
• रंग
• अनाज का चार्ट
• मुखौटे दृश्य सामाग्री
|
• नैतिक मूलों का विकास
|
8
| |||||
TERM-2 (OCTOBER TO MARCH)
| ||||||||||||
अक्टूबर
|
अक्ल बड़ी या भैस
|
• कहानी पढ़ने व सुनने की क्षमता का विकास
• व्यक्तिगत अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध उच्चारण का ज्ञान
• अर्थग्रहण कर लेखन अभिव्यक्ति का विकास
• निर्णय करने की क्षमता का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• शुद्ध उच्चारण एवं उचित विराम चिन्हो को ध्यान मे रखते हुए पाठ का वाचन
• पाठ से संबन्धित छोटे छोटे प्रश्न पूछना एवं लिखना
• संज्ञा शब्द को छाँटना
• क्रिया को रेखांकित कराना
• किसको नापने के लिए क्या इकाई का प्रयोग किया जाता है
• बाँट बनवाना
|
• खिलौने
• पेंसिल
• संज्ञा तथ क्रिया से सम्बंधित शब्दो के चित्र
|
• नैतिक एवं तार्किक मूल्यों का विकास
|
6
| ||||
कब आऊँ
|
• कहानी पढ़ने व सुनने की क्षमता का विकास
• शुद्ध उच्चारण का ज्ञान
• भाषा ज्ञान मे दृढ़ता
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• विलोम शब्द
• अर्थग्रहण कर लेखन अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
•
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• शुद्ध उच्चारण एवं उचित विराम चिन्हो को ध्यान मे रखते हुए पाठ का वाचन
• पाठ से संबन्धित छोटे-छोटे प्रश्न पूछना एवं लिखना
• पाठ का नाटकीयकरण
• विलोम शब्द
• लिंग बदलो
• हर रंग का एक फल बनाना
|
• रंगीन पेंसिल
• कलम
• रबड़
• कागज
• कैंची
• दृश्य सामाग्री
|
• बौद्धिक क्षमता का विकास
|
8
| |||||
क्योंजीमल और कैसे कैसलिया
|
• कहानी पढ़ने व सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• सामान्य ज्ञान की वृद्धि
• अभिनयात्मक कला का विकास
• शब्द भंडार मे वृद्धि
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• संवाद करने का कौशल
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• शुद्ध उच्चारण एवं उचित विराम चिन्हो को ध्यान मे रखते हुए पाठ का वाचन
• रोटी बनाने के लिए किन चीजों का प्रयोग करते हैं
• योजक शब्द को लिखवाना
• पर्यायवाची शब्द लिखवाना
• वाक्य रचना करवाना
• वचन बदलना
• विभिन्न कार्यों के स्थान का नाम लिखवाना-
• पंचर बनवाने ......
• आटा पिसवाने ......
|
• रंगीन पेंसिल
• कलम
• रबड़
• कागज
• कैंची
• दृश्य सामाग्री
|
• बौद्धिक क्षमता का विकास
|
8
| |||||
नवंबर
|
सर्दी आई
|
• कविता पढ़ने और सुनने की क्षमता का विकास
• कविता से संबन्धित प्रश्न उत्तर लिख सकेंगे
• शुद्ध उच्चारण का ज्ञान
• सामान्य ज्ञान मे वृद्धि
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• आनंद भाव के साथ कविता को सुनना
• उचित लय-ताल के साथ कविता का गायन
• शुद्ध उच्चारण के साथ कविता को पढ़ कर समझना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का विकास
|
• उचित हाव-भाव के साथ कविता का वाचन
• कविता से संबन्धित प्रश्न उत्तर
• सर्दी में पहनने वाले कपड़ों तथा फलों के नाम व चित्र
• सर्दी के मौसम पर 5 वाक्य लिखो
• ऊन किस-2 जानवर से मिलता है
• सर्दी मे आनेवाले किसी एक त्योहार पर अनुछेद लिखना
• श्रुतलेख लिखवाना
• सुलेख लिखवाना
|
• भेड़ का चित्र
• सर्दी मे मिलने वाले चीजों के चित्र
• सर्दी में पहनने वाले कपड़ों के चित्र
|
• प्राकृर्तिक एवं वैज्ञानिक मूल्यों का विकास
| |||||
मीरा बहन और बाघ
|
• कहानी पढ़ने व सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का वर्धन
• शुद्ध उच्चारण का ज्ञान
• बौद्धिक क्षमता का विकास
• भाषा ज्ञान की वृद्धि
• अर्थग्रहण कर लेखन अभिव्यक्ति का विकास
• वचन बदलो
• दो ऐसे पशुओ के नाम लिखो जो बिना बुलाए हमेशा तुम्हारे घर में रहते है
• लकड़ी तथा तिल्लियों से पिंजड़ा बनाना
• विलोम शब्द
• वचन बदलो
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• शुद्ध उच्चारण एवं उचित विराम चिन्हो को ध्यान में रखते हुए पाठ का वाचन
• पाठ से सम्बंधित छोटे छोटे प्रश्नो को पूछना एवं लिखवाना
• चार ऐसे जंगली जानवरो के नाम लीखों जो खतरनाक नहीं होते
• चार खतरनाक जंगली जानवरों के नाम लिखो
• गांधी जी द्वारा प्रयोग की जाने वाली चार वस्तुओ के नाम
|
• बाघ का चित्र
• महात्मा गांधी का चित्र
• खतरनाक पशुओ के चित्र
• पिंजड़ा
• जाल धागे से मकड़ी का जाल बनाना
• विद्यालय पुस्तकलाय
|
• प्राकृर्तिक एवं वैज्ञानिक मूल्यों का विकास
|
10
| |||||
दिसम्बर
|
कहानी की कहानी
|
• कहानी पढ़ने व सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का वर्धन
• सामान्य ज्ञान मे वृद्धि
• अलग अलग भाषाओ का ज्ञान
• अर्थग्रहण कर लेखन अभिव्यक्ति का विकास
• शब्द भंडार में वृद्धि
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• शुद्ध उच्चारण एवं उचित विराम चिन्हो को ध्यान में रखते हुए पाठ का वाचन
• कहानी से संबन्धित छोटे छोटे प्रश्न पूछना एवं लिखवाना
• अभिनय करके कहानी सुनना
• वाक्य के माध्यम से में और मै का ज्ञान
• वचन बदलो
• योजक शब्द छांटना
• क्रिया शब्द छांटना
• श्रुतलेख करवाना
|
• पंचतंत्र की पुस्तक
• कहानी से सबंधित चित्र
|
• आध्यात्मिक मूल्यों का विकास
|
10
| ||||
जनवरी
|
जब मुझको साँप ने कांटा
|
• कहानी पढ़ने व सुनने की क्षमता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का वर्धन
• सामान्य ज्ञान मे वृद्धि
• अलग अलग भाषाओ का ज्ञान
• अर्थग्रहण कर लेखन अभिव्यक्ति का विकास
• शब्द भंडार में वृद्धि
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• पत्र लिखने की कला का विकास
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• शुद्ध उच्चारण एवं उचित विराम चिन्हो को ध्यान में रखते हुए पाठ का वाचन
• कहानी से संबन्धित छोटे छोटे प्रश्न पूछना एवं लिखवाना
• प्राथमिक चिकित्सा के बारे में बतलाना व प्रश्न पूछना
• डंक मारने वाले कीड़ो के नाम लिखवाना
• जहरीले साँपों के नाम लिखवाना
• विलोम शब्द
• वचन बदलो
• वाक्य रचना
• वाक्यांश के लिए एक शब्द
• योजक शब्द
• पत्र लिखवाना
• श्रुतलेख करवाना
|
• कक्षा पुस्तकालय
• प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स
• रेंगने वाले जानवरों के चित्र
|
• तार्किक मूल्यों का विकास
|
8
| ||||
मिर्च का मजा
|
• उचित हाव भाव तथा आरोह अवरोह के साथ कविताका सस्वर वाचन
• मौखिक अभिव्यक्ति तथा अर्थग्रहण करने की क्षमता का विकास
• सामान्य ज्ञान की वृद्धि
• हाव- भाव के साथ अर्थ ग्रहण की क्षमता का विकास
• शुद्ध उच्चारण का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• आनंद भाव के साथ कविता को सुनना
• उचित लय-ताल के साथ कविता का गायन
• शुद्ध उच्चारण के साथ कविता को पढ़ कर समझना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का विकास
|
• उचित हाव-भाव तथा आरोह- अवरोह के साथ कविता का सस्वर वाचन
• कविता से संबन्धित प्रश्न उत्तर
• अपने जन्मदिन पर बुलाने के लिए अपने मित्र को पत्र लिखवाना
• बिना बोले अपनी बात को अभिनय द्वारा समझाना
• मुहावरों के अर्थ
• तुकवाले शब्द
• विलोम शब्द
|
• लाल व मीठे फलों के चित्र
• वृक्षों के चित्र
• वृक्षो से प्राप्त होने वाली कुछ चीजे जैसे रस्सी, चटाई आदि के चित्र
|
• तार्किक मूल्यों का विकास
|
10
| |||||
फरवरी
|
सबसे अच्छा पेड़
|
• पढ़ने की कुशलता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध लेखन की क्षमता का विकास
• राचनात्मक अभिव्यक्ति का विकास
• शब्द भंडार में वृद्धि
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• ध्यानपूर्वक सुनकर समझने की क्षमता का विकास
• कहानी कहने की क्षमता का विकास
• उचित आरोह-अवरोह व विराम चिन्हों को ध्यान में रखते हुए पढ़ना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुन्दर ढंग से लिखना
|
• उचित हाव भाव तथा आरोह अवरोह के साथ कहानी का वाचन
• पाठ से संबन्धित छोटे छोटे प्रश्न उत्तर
• कुछ पेड़ पौधो की चर्चा करना तथा कक्षा के बाहर ले जाकर आसपास लगे
• वृक्षों को दिखलाना उनके नाम पूछना एवं बतलाना एवं पेड़ पौधो के लाभ की जानकारी देना
• शब्दार्थ
|
• वृक्षों का चित्र
• दृश्य सामाग्री
• कक्षा पुस्तकालय
|
• प्राकृतिक एवं वैज्ञानिक मूल्यों का विकास
|
8
| ||||
पत्तियों का चिड़ियाघर
|
• पढ़ने की कुशलता का विकास
• मौखिक अभिव्यक्ति का विकास
• शुद्ध लेखन की क्षमता का विकास
• रचनात्मक अभिव्यक्ति का विकास
• शब्द भंडार में वृद्धि
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• आनंद भाव के साथ कविता को सुनना
• उचित लय-ताल के साथ कविता का गायन
• शुद्ध उच्चारण के साथ कविता को पढ़ कर समझना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का विकास
|
• उचित हाव भाव तथा आरोह अवरोह के साथ कहानी का वचन
• पाठ से संबन्धित छोटे छोटे प्रश्न उत्तर
• कुछ पेड़ पौधों की चर्चा करना तथा कक्षा के बाहर ले जाकर आसपास लगे वृक्षों को दिखलाना उनके नाम पूछना एवं बतलाना एवं पेड़ पौधो के लाभ की जानकारी देना
• शब्दार्थ
|
• वृक्षों का चित्र
• दृश्य सामाग्री
• कक्षा पुस्तकालय
|
• प्राकृतिक एवं वैज्ञानिक मूल्यों का विकास
|
8
| |||||
नाना-नानी के नाम
|
• उचित लय तथा हाव भाव के साथ कविता का सस्वर वाचन
• मौखिक अभिव्यक्ति तथा अर्थग्रहण करने की क्षमता का विकास
• शुद्ध उच्चारण का ज्ञान
• अर्थग्रहण कर लेखन अभिव्यक्ति का विकास
• शब्द भंडार में वृद्दि
|
• सुनना
• बोलना
• पढ़ना
• लिखना
• वर्तनी
• सुलेख
|
• आनंद भाव के साथ कविता को सुनना
• उचित लय-ताल के साथ कविता का गायन
• शुद्ध उच्चारण के साथ कविता को पढ़ कर समझना
• शुद्ध वर्तनी का ज्ञान
• सुलेख का विकास
|
• दादा दादी नाना नानी आदि के बारे मे चर्चा
• गर्मियों की छुट्टियो मे कहाँ जाते हो? चर्चा करना
• उचित हाव भाव तथा आरोह अवरोह के साथ कविता का सस्वर वाचन
• कविता से संबन्धित प्रश्न उत्तर लिखवाना
|
• दादा-दादी का चित्र
|
• पारिवारिक मूल्यों का विकास
|
4
| |||||
मार्च
|
▪ पुनरावृत्ति कार्य /सत्रांत परीक्षा
| |||||||||||
No comments:
Post a Comment