(यदि कुछ त्रुटियाँ हों तो अवश्य ही अवगत कराएँ।)
जब भी आपको सीसीए का कार्यभार मिले तो कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखें ...
1. ज़्यादातर विद्यालयों में सीसीए हेतु ये तीन रजिस्टर उपयोग में लाए जाते हैं (इनकी संख्या कम या ज़्यादा भी हो सकती है) :—
१. सीसीए एक्टिवीटी व परिणाम रजिस्टर
२. सीसीए स्टॉक रजिस्टर(कंस्यूमेबल और परमानेंट आर्टिकल)
३. सीसीए नोटिस रजिस्टर
इनके अतिरिक्त आप कुछ फ़ाईल्ज भी रख सकते हैं, जैसे :— ई-मेल/लेटर , प्रतिभागी नाम, परिणाम-प्रपत्र ।
2. सीसीए स्टॉक पंजीका में सारी प्रविष्टियाँ निल करके दर्ज हों । सारे पृष्ठ अवश्य ही गिन लिए जाएँ, कहीं कोई पृष्ठ न गुम हो , जाँच लीजिए । साथ ही जहाँ कहीं आवश्यकता हो प्राचार्य के हस्ताक्षर भी जाँच लीजिए ।
3. यदि निल नहीं तो जो भी सामान/वस्तु है, वो अपनी आँखों से देखकर ही लें।
4. एक चेकलिस्ट अवश्य ही बना या बनवा लें। इस पर वस्तुओं के नाम व पूर्व प्रभारी तथा प्राचार्य के हस्ताक्षर अवश्य करवा लीजिए । इसकी तीन प्रतियाँ लीजिए ।
5. सीसीए कैलेण्डर, हाउस लिस्ट, विद्यार्थी परिषद् लिस्ट आदि भी अवश्य ही प्राप्त कर लेने चाहिए ।
6. आप एक कार्यालय आदेश भी जारी करवा सकते हैं, जिसमें ये भी लिखा हो कि भविष्य में मुझे जो जानकारी और सहयोग चाहिए, वो आप मुझे उपलब्ध करवाएँगे ।
7. महापुरुषों की फ़ोटो , बैनर , मोमबत्ती आदि सामग्री यदि उपलब्ध हो ।
8. जो भी सामान और रजिस्टर आपको दिए जाएँ वो सब आप लिखित में मय प्राचार्य महोदय के हस्ताक्षर के साथ लीजिएगा।
और उस लिखित पत्र की एक प्रतिलिपि अपने पास , एक पूर्व प्रभारी के पास और एक प्राचार्य के पास आवश्यक रूप से रखिएगा ।
साथ ही दोनो विभाग से संबंधित पुराने सभी रिकॉर्ड और रजिस्टर भी ले लीजिएगा...
जो भी समान दिया जा रहा हो सब गिन कर लीजिएगा। चाबियाँ, पुराने रिकोर्डस, Annual Verification list etc. भी हों तो अवश्य ही लीजिएगा ।
9. एक ऐसी लिस्ट भी अवश्य प्राप्त कर लीजिए जिसमें उन बच्चों के नाम हों जो सह-शैक्षिक गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। जैसे :- Anchoring’s student लिस्ट, भाषण में प्रवीण बच्चे, कविता, वाद-विवाद, रचनात्मक लेखन, skit आदि।
10. एक ऐसी लिस्ट भी प्राप्त की जा सकती है, जिसमें उन सब वस्तुओं के नाम हों , जो माँगी गई किंतु विद्यालय में नहीं आई अभी तक या माँगी जानी चाहिए थीं किंतु माँगी नहीं गई।
(नोट :— ये कोई आधिकारिक लिस्ट नहीं है, अपितु अपने मित्रों से पूछकर या स्वयं सोचकर मैंने बनाई है ताकि सीसीए का कार्यभार-हस्तांतरण भी व्यवस्थित तरीक़े से हो और सीसीए गतिविधियों को भी थोड़ी गम्भीरता से लिया जाना शुरू किया जाए। कार्यभार-हस्तांतरण सब विद्यालयों में एक-जैसा नहीं है , अतः अपने विद्यालय के वातावरण/माहौल के अनुसार ही कार्यभार-हस्तांतरण करें । यहाँ लिखे नियम hard and fast नहीं हैं, इन्हें practical रूप में ही लीजिए अर्थात् देश, काल और वातावरण अनुसार ही प्रयोग करें ।)
Good.
ReplyDeleteअति उत्तम सर
ReplyDeleteप्रशंसनीय कार्य।आपका कार्य के प्रति समपर्ण व निष्ठा अतुलनीय है।भगवान श्रीकृष्ण आपको सदैव यूँ ही ऊर्जावान बनाए रखें।
ReplyDeleteआप सराहनीय कार्य कर रहे हैं सर। आपके द्वारा एक्टर सामग्री या बनाई गई सामग्री सभी के लिए सहायक होती है। धन्यवाद
ReplyDeleteआपने बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है सर जी. बहुत बहुत आभार
ReplyDeleteबहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी हेतु धन्यवाद
ReplyDeleteअन्य जिम्मेदारियों के साथ एक जिम्मेदार मनुष्य, नागरिक और शिक्षक की भूमिका का सफलतापूर्वक निर्वहन करने हेतु आप साधुवाद के पात्र हैं घनश्याम सर! 🙏
ReplyDeleteअत्यंत सहायक जानकारी सर धन्यवाद
ReplyDeleteप्रेरणा का जो भी स्रोत हो , धीरज ऊर्जा प्रशंसनीय
ReplyDeleteघनश्याम जी का यह कदम, सचमुच अनुकरणीय