ghanshyamsharmahindi.blogspot.com

Sunday, 1 March 2020

Marking scheme .. १२th Bhubaneswar region

केन्द्रीय विदयालय संगठन –भुबनेश्वर (संभाग)
आदर्श प्रश्न पत्र अंक-योजना                            
विषय –हिन्दीकक्षा – दसवींपूर्णांक –80अंक
 
खंड ’   –   15 अंक
1. क - मनुष्य की खोज (अन्य उपयुक्त शीर्षक भी स्वीकार्य) |
ख- संसार के उत्पादन साधनों में जो भी क्रांतिकारी परिवर्तन क्यों न हुए हों  और मनुष्य के सोचने – समझने के तौर-तरीकों में कितनी भी उथल-पुथल क्यों न हुई हो, मनुष्य की भूख ज्यों की त्यों है । 
ग- भोजन के उपकरणों  और निर्माण विधि में आदिम मनुष्यों की अपेक्षा अधिक अंतर अवश्य आ गया है । 
घ- ब्रह्म शाश्वत है ,त्रिकाल में  सत्य है , सदा सर्वदा बना रहने वाला है । 
ड.- दुर्दमनीय – दुर्  उपसर्ग , मानसिक – इक प्रत्यय।

1
2


      2

      2
      1
2. क-पेड़ों  के बदले कारखाने उगाए थे” का आशय है प्रकृति के स्थान           पर औद्योगिक विकास ।
ख-हर हाथ को काम और सुख समृद्धि।
ग-आपसी भाई चारे में कमी ।
घ-कवि ने इससे विकास के नये आयाम पर पहुँचने वाले मनुष्य के बारे में कहा है।
ड.-इसमे विकास को अंधाधुंध अपनाने पर होने वाली कठिनाइयों की ओर ध्यान आकृष्ट किया गया है । 
      1

      1
      1
      2
      2
खंड ’  -  15 अंक

3. (क)-आकाश में बादल छाते ही वर्षा होने लगी |
   (ख)-मैं खाना खाया और अपने काम पर चला गया।
  (ग)-मैंने उस विद्यार्थी को बुलाया जो कक्षा में बुद्धिमानथा |
1×3=3
4. (क)-महर्षि दयानंद ने आर्य समाज की स्थापना की |
(ख)-मोहन से निबंध पढ़ा जाता है | 
(ग)-सरला से नहीं खाया जाएगा | 
   (घ)मैं उपन्यास लिखूँगा  ।              
1×4=4
5. (क)-मनुष्यता- भाववाचक संज्ञा,एकवचन स्त्रीलिंग।
   (ख)-प्राप्त करता है- क्रिया,सकर्मक क्रिया,संयुक्त क्रिया,पुल्लिंग, एक                                                वचन ,वर्तमान काल।
   (ग)-अरे! – अव्यय, विस्मयादिबोधक(आश्चर्यसूचक)।
   (घ)- वसंत ॠतु- संज्ञा,व्यक्तिवाचक. स्त्रीलिंगएकवचन कर्ता कारक।
1×4=4
6. (क) -स्थायी भाव – भय
   (ख) - श्रगार रस’|
   (ग) -  अद्द्भुत रस
   (घ)- वीर  रस  


खंड ’  -  30 अंक
7. शिक्षक स्व-विवेक से मूल्याँकन करे वर्तनी पर ½ से अधिक अंक न काटें|
 
8. शिक्षक स्व-विवेक से मूल्याँकन करे वर्तनी पर ½ से अधिक अंक न काटें|

9. शिक्षक स्व-विवेक से मूल्याँकन करे वर्तनी पर ½ से अधिक अंक न काटें|
 
10. शिक्षक स्व-विवेक से मूल्याँकन करे वर्तनी पर ½ से अधिक अंक न काटें|
 
11. शिक्षक स्व-विवेक से मूल्याँकन करे वर्तनी पर ½ से अधिक अंक न काटें|
1×4=4






7


8


5


8


  4
खंड ‘’  -  20 अंक

12. निबंध – लेखन

   प्रारंभ एवं समापन
   विषयवस्तु
   भाषागत शुद्धता


2
6
2
13. पत्रलेखन
    आरंभवअंतकीऔपचारिकताएँ (पतादिनांकसम्बोधनसमापन)
   विषयवस्तुवप्रस्तुति
   भाषाशुद्धता

1
3
1
14. शीर्षक
    विषयवस्तु
    भाषाशुद्धता
1
3
1


No comments:

Post a Comment

हर घर तिरंगा har ghar tiranga selfie my gov connect

  +91 93554 13636 *नमस्कार*   my gov connect द्वारा *हर घर तिरंगा* अभियान चलाया जा रहा है।      इसके अंतर्गत दिए गए नम्बर पर *Hi* लिखकर भेजे...