केन्द्रीय विदयालय संगठन –भुबनेश्वर (संभाग)
आदर्श प्रश्न पत्र अंक-योजना                            
विषय –हिन्दीकक्षा – दसवींपूर्णांक –80अंक
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1. क - मनुष्य की खोज (अन्य उपयुक्त शीर्षक भी स्वीकार्य) | 
ख- संसार के उत्पादन साधनों में जो भी क्रांतिकारी परिवर्तन क्यों न हुए हों  और मनुष्य के सोचने – समझने के तौर-तरीकों में कितनी भी उथल-पुथल क्यों न हुई हो, मनुष्य की भूख ज्यों की त्यों है ।  
ग- भोजन के उपकरणों  और निर्माण विधि में आदिम मनुष्यों की अपेक्षा अधिक अंतर अवश्य आ गया है ।  
घ- ब्रह्म शाश्वत है ,त्रिकाल में  सत्य है , सदा सर्वदा बना रहने वाला है ।  
ड.- दुर्दमनीय – दुर्  उपसर्ग , मानसिक – इक प्रत्यय। | 
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2. क-“पेड़ों  के बदले कारखाने उगाए थे” का आशय है प्रकृति के स्थान           पर औद्योगिक विकास । 
ख-हर हाथ को काम और सुख समृद्धि। 
ग-आपसी भाई चारे में कमी । 
घ-कवि ने इससे विकास के नये आयाम पर पहुँचने वाले मनुष्य के बारे में कहा है। 
ड.-इसमे विकास को अंधाधुंध अपनाने पर होने वाली कठिनाइयों की ओर ध्यान आकृष्ट किया गया है ।  | 
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      2 | 
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खंड ‘ख’  -  15 अंक | |
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3. (क)-आकाश में बादल छाते ही वर्षा होने लगी | 
   (ख)-मैं खाना खाया और अपने काम पर चला गया। 
  (ग)-मैंने उस विद्यार्थी को बुलाया जो कक्षा में बुद्धिमानथा | | 
1×3=3 | 
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4. (क)-महर्षि दयानंद ने आर्य समाज की स्थापना की | 
(ख)-मोहन से निबंध पढ़ा जाता है |  
(ग)-सरला से नहीं खाया जाएगा |  
   (घ)मैं उपन्यास लिखूँगा  ।               | 
1×4=4 | 
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5. (क)-मनुष्यता- भाववाचक संज्ञा,एकवचन स्त्रीलिंग। 
   (ख)-प्राप्त करता है- क्रिया,सकर्मक क्रिया,संयुक्त क्रिया,पुल्लिंग, एक                                                वचन ,वर्तमान काल। 
   (ग)-अरे! – अव्यय, विस्मयादिबोधक(आश्चर्यसूचक)। 
   (घ)- वसंत ॠतु- संज्ञा,व्यक्तिवाचक. स्त्रीलिंग, एकवचन कर्ता कारक। | 
1×4=4 | 
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6. (क) -स्थायी भाव – भय 
   (ख) - ‘श्रगार रस’| 
   (ग) -  अद्द्भुत रस 
   (घ)- वीर  रस   
7. शिक्षक स्व-विवेक से मूल्याँकन करे | वर्तनी पर ½ से अधिक अंक न काटें| 
8. शिक्षक स्व-विवेक से मूल्याँकन करे | वर्तनी पर ½ से अधिक अंक न काटें| 
9. शिक्षक स्व-विवेक से मूल्याँकन करे | वर्तनी पर ½ से अधिक अंक न काटें| 
10. शिक्षक स्व-विवेक से मूल्याँकन करे | वर्तनी पर ½ से अधिक अंक न काटें| 
11. शिक्षक स्व-विवेक से मूल्याँकन करे | वर्तनी पर ½ से अधिक अंक न काटें| | 
1×4=4 
7 
8 
5 
8 
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खंड ‘घ’  -  20 अंक | |
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12. निबंध – लेखन 
   विषयवस्तु 
   भाषागत शुद्धता | 
2 
6 
2 | 
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13. पत्रलेखन 
    आरंभवअंतकीऔपचारिकताएँ (पता, दिनांक, सम्बोधन, समापन) 
   विषयवस्तुवप्रस्तुति 
   भाषाशुद्धता | 
1 
3 
1 | 
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14. शीर्षक 
    विषयवस्तु 
    भाषाशुद्धता | 
1 
3 
1 | 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
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