इकाई परीक्षा-1– 2019-20
कक्षा- 9
विषय- हिन्दी
समय – 1.30 घंटे पूर्णांक – 40
------------------------------------------- --------------------------------------------- -----------
नोट :- निर्देशानुसार सभी प्रश्नों के उत्तर दीजिए ।
प्रश्न-1 निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर नीचे दिए गए प्रश्नोंकेउत्तर दीजिए: 5
ताजमहल भारत का ही नहीं, संसार भर का लोकप्रिय आकर्षण- केन्द्र है। कला संस्कृति के अखंड प्रेमी शाहजहाँ ने इस भवन कोअपनी प्रिय बेगम मुमताज की याद में बनवाया था। इसका निर्माणसंगमरमर के श्वेत पत्थरों से किया गया।
ताजमहल के निर्माण में जो धन-श्रम लगा,उसके आँकड़ेचौंका देने वाले हैं। इसका निर्मण सत्रह वर्ष की अवधि में हुआ तथाबीस हजर श्रमिक कारीगरों ने अपने जी-तोड़ परिश्रम से इसे बनाया।इसके अद्वितीय शिल्प तथा तकनीक के लिए विदेश के भी कईइंजीनियरों को भी आमंत्रित किया गया। संगमरमर के श्वेत पत्थरोंतथा संगमूसा के काले पत्थरों से निर्मित इस महल पर उस समयसात करोड़ रुपये खर्च हुए थे।
ताजमहल यमुना के किनारे पर स्थित है। इसकी वास्तुकलासंसार- भर में बेजोड़ है। इसका प्रवेश-द्वार लाल पत्थर का बना हुआहै, जिस पर क़ुरान की आयतें खुदी हुई हैं। यमुना के किनारे कीतरफ़ को छोड़कर शेष तीन दिशाओं में सुन्दर,व्यवस्थित उपवन हैंजिन पर बैठ कर दर्शक ताजमहल को नयन भरकर निहारते हैं।महल के प्रवेश-द्वार से आगे चलकर मार्ग में दोनों ओर वृक्षों कीकतारें हैं, और जल के फव्वारे हैं, जो सहज ही अपनी जीनी-झीनीफुहारों से पर्यटकों को आनंदित कर देते हैं। वहीं निर्मल जल केसरोवर हैं, जिनमें सुन्दर सुवर्णमय मछलियाँ तैरती रहती हैं। उन्हींसरोवरों के सामने सीमेंट के बड़े-बड़े बैंच हैं,जिन पर बैठ कर सरोवरऔर महल दोनों के अनुपम सौंदर्य को निहारा जा सकता है।
(1) उपर्युक्त अवतरण का उचित शीर्षक लिखिए।1
(2) ताजमहल किस पत्थर से निर्मित हुआहै?1
(3) ताजमहल के निर्माण में कितना समय और धन लगा?1
(4) ताजमहल की वास्तुकला कैसीहै?1
(5) ‘सुवर्णमय’ शब्द का अर्थ क्या है?1
प्रश्न-2सड़कों की मरम्मत के लिए अपने क्षेत्र के यातायात अधिकारी कोएक पत्र लिखिए? 5
‘अथवा’
स्थानांतरण प्रमाण-पत्र (T.C.)के लिए अपने प्राचार्य को एक पत्रलिखिए।
प्रश्न-3 किसी एक विषय पर लगभग 150 शब्दों में एक निबंधलिखिए- 5
(1) विद्यार्थी और अनुशासन (ख) प्रदूषण की समस्या
प्रश्न-4- पठित गद्यांश पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए— 4
पाँच साल बाद हम इसी रास्ते से लौटे थे और भिखमंगे नहीं एक भद्रयात्री के वेश में घोड़ों पर सवार होकर आए थे किन्तु उस वक्त किसीने हमें रहने के लिए जगह न दी और हम गाँव के एक सबसे गरीबझोपड़े में ठहरे थे। बहुत कुछ लोगों की उस वक्त की मनोवृत्ति परनिर्भर है, खासकर शाम के वक्त छङ पीकर बहुत कम होश-हवाशको दुरुस्त रखते हैं।
(1) पाठ तथा लेखक का नाम लिखिए।1
(2) लेखक कहाँ की यात्रा पर निकला था? 1
(3) उस वक्त किसी ने लेखक और उनके साथी को रहने के लिएजगह क्यों नहीं दी?2
प्रश्न-5 पठित पद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए— 4
मोको कहाँ ढूँढे बंदे मैं तो तेरे पास में।
ना मैं देवल, ना मैं मस्ज़िद, ना काबे कैलाश में।
ना तो कौने क्रियाकर्म में , नाही योग वैराग में।
खोजी होय तो तुरते मिलिहौं,पल भर की तालास में।
कहैं कबीर सोनो भाई साधो, सब स्वाँसों की साँस में ।
(1) पाठ तथा कवि का नाम लिखिए। 1
(2) कवि के अनुसार ईश्वर कहाँ हैं और कैसे मिल सकते हैं? 1
(3) ईश्वर भक्त से क्या कहते हैं?2
प्रश्न-6 किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर दीजिए— 2×2=4
(1) मानसरोवर से कवि का क्या आशय है?
(2) काँजीहौस में कैद पशुओं की हाजिरी क्यों ली जाती होगी?
(3) ‘ल्हासा की ओर’ यात्रा वृतांत के आधार पर बताइए कि उससमय का तिब्बती समाज कैसा था?
प्रश्न-7 किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर दीजिए—2×2=4
(1) इस संसार में सच्चा संत कौन कहलाता है?
(2) बंद द्वार की साँकल खोलने के लिए ललद्यद ने क्या उपायसुझाए हैं?
(3) ब्रज भूमि के प्रति कवि का प्रेम किन-किन रूपों में व्यक्त हुआ है?
प्रश्न-8 किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर दीजिए— 2×2=4
(1) कवयित्री द्वारा मुक्ति के लिए किए जाने वाले प्रयास क्यों व्यर्थहो रहे हैं?
(2) अपनी यात्रा के दौरान लेखक को किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?
(3) कवयित्रीत्री का घर जाने की चाह से क्या तात्पर्य है?
प्रश्न-9 निर्देशानुसार उत्तर दीजिए— 5
(1) यमक अलंकार को परिभाषा सहित उदाहरण देकर समझाइए? 2
(2) 'तरनि तनूजा तट तमाल तरुवर बहु छाए' में कौन सा अलंकार है?1
(3) 'निर' उपसर्ग से दो नए शब्द बनाइए? 2
No comments:
Post a Comment