ghanshyamsharmahindi.blogspot.com

Tuesday 15 August 2023

केंद्रीय विद्यालय गोपेश्वर में धूमधाम से मनाया गया 77वाँ स्वतंत्रता दिवस , हर घर तिरंगा कार्यक्रम , मेरी माटी - मेरा देश कार्यक्रम (समाचार हेतु)

 













केंद्रीय विद्यालय गोपेश्वर में धूमधाम से मनाया गया 77वाँ स्वतंत्रता दिवस


        केंद्रीय विद्यालय गोपेश्वर ने 77वाँ स्वतंत्रता दिवस को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया। साथ ही ‘हर घर तिरंगा’ और ‘मेरी माटी मेरा देश’ गतिविधि के अंतर्गत विद्यार्थियों , अध्यापकगण और अभिभावक़ों ने अपनी सेल्फ़ी निर्धारित साइट पर अपलोड करके प्रमाण-पत्र प्राप्त किए। 


        प्राचार्य श्री अजय घिल्डियाल ने ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की तथा देश के वीर सपूतों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। 

          संगीत-शिक्षक श्री अंशुल पँवार के मार्गदर्शन में बहुत सारी सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया। 


    कक्षा पाँचवीं, छठी और सातवीं के विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीतों पर शानदार नृत्य प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। गढ़वाली फ़ोक और गढ़वाली भोटिया नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति कक्षा नवीं व दसवीं के विद्यार्थियों द्वारा की गई। साथ ही समूह गान ने एक अलग ही समा बाँध दिया। नवीं कक्षा की छात्रा शीतल , ग्यारहवीं विज्ञान की छात्रा सौन्दर्या चंद्रा और गुंजना ने अपनी ओजस्वी वाणी में उत्कृष्ट भाषण के माध्यम से  शहीदों की यश गाथा का गुणगान किया। बारहवीं विज्ञान की छात्रा कुमारी प्राची ने भावुक देशभक्ति कविता प्रस्तुति से सबकी आँखों को नम कर दिया और कक्षा नवीं के छात्र तनवीर ने देशभक्ति गीत के माध्यम से अपने भाव प्रकट किए। छात्रा अदिति डुंगरियाल ने कत्थक की उत्तम प्रस्तुति से सबको झूमने पर मजबूर कर दिया। कक्षा आठवीं के छात्रों द्वारा ‘पुलवामा अटैक’पर केंद्रित भावुक लघु-नाटिका प्रस्तुत की गई। 



            अंग्रेज़ी शिक्षक श्री नितिन कुमार देवरानी ने अपने सारगर्भित वक्तव्य में बताया कि हम सब मिलकर प्रयास करें तो देश फिर से जगत में विश्व गुरु कहलाएगा ।

          विद्यालय प्राचार्य श्री अजय घिल्डियाल ने ओजस्वी वाणी में देशभक्ति की भावना ही मुखर रही । उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि हमें अपने अधिकारों के साथ ही अपने कर्त्तव्यों का भी ध्यान रखना चाहिए। यदि हर देशवासी अपने कर्त्तव्यों के पालन में हमेशा अग्रणी रहेगा तो निस्सन्देह देश उन्नति-पथ पर तीव्र गति से अग्रसर होता रहेगा।


     कार्यक्रम का सफल संचालन छात्रा अनुकृति और प्रिया रावत द्वारा किया गया । सभी को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में मिष्टान्न वितरण किया गया। 


    श्री अजय कुमार द्वारा धन्यवाद-ज्ञापन के साथ ही कार्यक्रम का समापन हुआ।

No comments:

Post a Comment

हर घर तिरंगा har ghar tiranga selfie my gov connect

  +91 93554 13636 *नमस्कार*   my gov connect द्वारा *हर घर तिरंगा* अभियान चलाया जा रहा है।      इसके अंतर्गत दिए गए नम्बर पर *Hi* लिखकर भेजे...