अगस्त मासिक परीक्षा 3-2019
विषय:हिन्दी कक्षा:-बारहवीं
समय : तीन घंटे पूर्णांक:-80 .......................................................................................................................................
निर्देश :
१॰ सभी प्रश्न करने अनिवार्य हैं |
२॰ प्रश्नों के अंक सम्मुख अंकित हैं |
३॰ प्रश्न संख्या अवश्य लिखिए |
४॰ प्रश्नों के उत्तर क्रमानुसार, संक्षिप्त और सटीक होने चाहिए |
५॰ शुद्धता और स्वच्छता पर ध्यान दिया जाए.......................................................................................................................................
प्रश्न १:-निम्नलिखित अपठित गद्यान्श को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
जहाँ भी दो नदियाँ आकर मिल जाती हैं , उस स्थान को अपने देश में तीर्थ कहने का रिवाज है और यह केवल रिवाज की बात नहीं है ; हम , सचमुच मानते हैं कि अलग-अलग नदियों में स्नान करने से जितना पुण्य होता है , उससे कहीं अधिक पुण्य संगम स्नान में है | किन्तु , भारत आज जिस दौर से गुजर रहा है, उसमे असली संगम वे स्नान, वे सभाएं तथा वे मंच हैं , जिन पर एक से अधिक भाषाएं एकत्र होती हैं | नदियों की विशेषता यह है कि वे अपनी धाराओं में अनेक जनपदों का सौरभ , अनेक जनपदों के आँसू और उल्लास लिए चलती हैं और उनका पारस्परिक मिलन वास्तव में नाना जनपदों के मिलन का ही प्रतीक है | यही हाल भाषाओं का भी है | उनके भीतर भी नाना जनपदों में बसने वाली जनता के आँसू और उमंगे , भाव और विचार , आशाएँ और शंकाएँ समाहित होती हैं | अतः जहाँ भाषाओं का मिलन होता है , वहाँ वास्तव में , विभिन्न जनपदों के हृदय ही मिलते हैं , उनके भावों और विचारों का ही मिलन होता है तथा भिन्नताओं में छिपी हुई एकता वहाँ कुछ अधिक प्रत्यक्ष हो उठती हैं | इस दृष्टि से भाषाओं के संगम आज सबसे बड़े तीर्थ हैं और इन तीर्थों में जो भी भारतवासी श्रद्धा से स्नान करता है , वह भारतीय एकता का सबसे बड़ा सिपाही और संत है |
हमारी भाषाएं जितनी ही तेजी से जागेंगी , हमारे विभिन्न प्रदेशों का पारस्परिक ज्ञान उतना ही बढ़ता जाएगा | भारतीय लेखकों की बहुत दिनों से यह आकांक्षा रही थी कि वे केवल अपनी ही भाषा में प्रसिद्ध होकर न रह जाएँ, बल्कि भारत की अन्य भाषाओं में भी उनके नाम पहुँचे और उनकी कृतियों की चर्चा हो | भाषाओं के जागरण के आरंभ होते ही एक प्रकार का अखिल भारतीय मंच आप से आप प्रकट होने लगा है | आज प्रत्येक भाषा के भीतर यह जानने की इच्छा उत्पन्न हो गई है कि भारत की अन्य भाषाओं में क्या हो रहा है , उनमें कौन-कौन ऐसे लेखक हैं जिसकी कृतियाँ उल्लेखनीय हैं तथा कौन सी विचारधारा वहाँ प्रभुसता प्राप्त कर रही है|
(1) लेखक ने आधुनिक संगम स्थल किसको माना है और क्यों ? २
(2) भाषा – संगम में भारत की किन विशेषतों का संगम होता है ? २
(3) लेखक ने सबसे बड़ा सिपाही और संत किसको कहा है ? क्यों? २
(4) स्वराज्य – प्राप्ति के उपरांत विभिन्न भाषाओं के लेखकों में क्या जिज्ञासा उत्पन्न हुई ? २
(5) भाषाओं के जागरण से लेखक का क्या अभिप्राय है? २
(6) अलग-अलग प्रदेशों में आपसी ज्ञान किस प्रकार बढ़ सकता है ? २
प्रश्न २:- निम्नलिखित अपठित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
यदि फूल नहीं बो सकते तो काँटे कम-से-कम मत बोओ !
है अगम चेतना की घाटी, कमजोर बड़ा मानव का मन
ममता की शीतल छाया में, होता कटुता का स्वयं शमन|
ज्वालाएँ जब घुल जाती हैं, खुल-खुल जाते हैं मुंदे नयन
हो कर निर्मलता में प्रशांत, बहता प्राणों का क्षुब्ध पवन |
संकट में यदि मुसका न सको, भय से कातर मत रोओ
यदि फूल नहीं बो सकते तो, काँटे कम-से-कम मत बोओ |
(क) ‘फूल बोने’ और ‘काँटे बोने’ का प्रतीकार्थ क्या है ? १
(ख) मन किन स्थितियों में अशांत होता है और कैसी स्थितियाँ उसे शांत कर देती हैं ? १
(ग) संकट आ पड़ने पर मनुष्य का व्यवहार कैसा होना चाहिए और क्यों ? १
(घ) मन में कटुता कैसे आती है और वह कैसे दूर हो जाती है ? १
खण्ड ‘ख’
प्रश्न ३. किसी एक विषय पर 200 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए:- ५
(क) फिल्मों की सामाजिक भूमिका
(ख) तनाव – आधुनिक जीवन शैली की देन
(ग) पर्यटन का महत्व
(घ) आधुनिक युग में कंप्यूटर
प्रश्न ४.दैनिक समाचार पत्र के संपादक को एक पत्र लिखिए, जिसमें महंगाई की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित कराया गया हो। ५
अथवा
अपने कार्यक्रम के द्वारा अंधविश्वासों और रूढ़िवादी विचारधारा का प्रचार करने वाले ‘क ख ग’ चैनल के बारे में अपनी राय व्यक्त करते हुए किसी प्रतिष्ठित समाचार-पत्र के संपादक को पत्र लिखिए।५
प्रश्न ५. निम्नलिखित प्रश्नों के संक्षिप्त उत्तर दीजिए:-१+१+१+१=4
क.हिन्दी में प्रकाशित किन्हीं चार दैनिक समाचार-पत्रों के नाम लिखिए |
ख.मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ क्यों कहा जाता है ?
ग.पेज-थ्री पत्रकारिता से क्या आशय है?
घ.समाचार लेखन में छह ककार कौन-कौन से हैं?
प्रश्न ७: ‘स्वच्छ भारत,स्वस्थ भारत’ विषय पर एक आलेख लिखिए | 3
खंड ‘ग’
प्रश्न ८:- निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए :-२+२+२=6
जाने क्या रिश्ता है, जाने क्या नाता है जितना भी उड़ेलता हूँ, भर-भर फिर आता है दिल में क्या झरना है ? मीठे पानी का सोता है भीतर वह, ऊपर तुम मुस्काता चाँद ज्यों धरती पर रात-भर मुझ पर त्यों तुम्हारा ही खिलता वह चेहरा है !
क- 'जाने क्या रिश्ता है, जाने क्या नाता है' इन पंक्तियों का आशय स्पष्ट कीजिए ?
ख- प्रस्तुत पंक्तियों का शिल्प सौंदर्य स्पष्ट कीजिए ?
ग-कवि ने अपने प्रिया की तुलना किससे की है और क्यों ?
अथवा
‘मैं जग-जीवन का भार लिए फिरता हूँ,
फिर भी जीवन में प्यार लिए फिरता हूँ;
कर दिया किसी ने झंकृत जिनको छूकर
मैं साँसों के दो तार लिए फिरता हूँ !
मैं स्नेह-सुरा का पान किया करता हूँ,
मैं कभी न जग का ध्यान किया करता हूँ,
जग पूछ रहा उनको, जो जग की गाते,
मैं अपने मन का गान किया करता हूँ !
क-कवि और कविता का नाम बताइए |
ख-कवि अपने हृदय में क्या-क्या लिए फिरता है ?
ग-कवि का जग से कैसा रिश्ता है ?
प्रश्न ९: निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए :- 1.5+1+1.5=4
उससे आप पूछेंगे तो आप क्या अपाहिज हैं?
तो आप क्यों अपाहिज हैं?
आपका अपाहिजपन तो दुख देता होगा
देता है?
(कैमरा दिखाओ इसे बड़ा-बड़ा)
हाँ तो बताइए आपका दुख क्या है
जल्दी बताइए वह दुख बताइए
बता नहीं पाएगा
क-काव्यांश के छंद और भाषा पर टिप्पणी कीजिए |
ख-काव्यांश में निहित अलंकार योजना को स्पष्ट कीजिए |
ग-भाव-सौंदर्य स्पष्ट कीजिए |
प्रश्न १०:- निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं दो के उत्तर (४०-६० शब्दों में) दीजिए :- ३+३=६
(1) सहर्ष स्वीकारा है कविता का प्रतिपाद्य बताइए |
(2) शीतल वाणी में आग के होने का क्या अभिप्राय है ?
(3) कैमरे में बंद अपाहिज करुणा के मुखौटे में छिपी क्रूरता की कविता है – स्पष्ट कीजिए |
(4) पतंगों के साथ-साथ वे भी उड रहे हैं –बच्चों का उड़ान से कैसा संबंध बनता है ?
(5) भाषा को सहूलियत से बरतने से क्या अभिप्राय है ?
प्रश्न ११:- निम्नलिखित गदयांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए :-२+२+२=6
सियारों का क्रंदन और पेचक की डरावनी आवाज़ कभी-कभी निस्तब्धता को अवश्य भंग कर देती थी। गाँव की झोपडियों से कराहने और कै करने की आवाज़, `हरे राम ! हे भगवान !’ की टेर अवश्य सुनाई पडती थी । बच्चे भी कभी-कभी निर्बल कंठों से `माँ-माँ’ पुकारकर रो पडते थे।पर इससे रात्रि की निस्तब्धता में विशेष बाधा नहीं पडती थी।
कुत्तों में परिस्थिति को ताडने की एक विशेष बुद्धिहोती है ।वे दिन भर राख के घूरोंपर गठरी की तरह सिकुडकर, मन मारकर पडे रहते थे । संध्या या गंभीर रात्रि को सब मिलकर रोते थे ।
रात्रि अपनी भीषणता के साथ चलती रहती और उसकी सारी भीषणता को, ताल ठोककर, ललकारती रहती थी- सिर्फ पहलवान की ढोलक ।
क-रात्रि की निस्तब्धता का क्या कारण था? निस्तब्धता की भयानकता किन कारणों से और अधिक भयानक बन रही थी ?
ख-बच्चों की `माँ-माँ की पुकार से रात्रि की निस्तब्धता में बाधा क्यों नहीं पडती थी ?
ग-`कुत्तों में परिस्थिति को ताडने की एक विशेष बुद्धि होती है।‘ पाठ के संदर्भ में इस कथन की पुष्टि कीजिए ।
प्रश्न १२:- निम्नलिखित प्रश्नों में किन्हीं चार के उत्तर (४०-६० शब्दों में) दीजिए :- 2.5+2.5+2.5+2.5=10
(क) जीजी ने इंदर सेना पर पानी फेंके जाने को किस तरह सही ठहराया ?
(ख) विष्णु खरे ने ऐसा क्यों कहा कि अभी चैप्लिन पर करीब 50 वर्षों तक काफी कुछ कहा जाएगा ?
(ग)महामारी फैलने के बाद गाँव में सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य में क्या अंतर होता था?
(घ) भक्तिन अच्छी है, यह कहना कठिन होगा, क्योंकि उसमें दुर्गुणों का अभाव नहीं’- लेखिका ने ऐसा क्यों कहा होगा ?
(ङ) बाज़ार का जादू चढ़ने और उतरने पर मनुष्य पर क्या-क्या असर पड़ता है ?
(च) चैपलिन ने न सिर्फ फिल्म काला को लोकतांत्रिक बनाया बल्कि दर्शकों की वर्ग तथा वर्ण-व्यवस्था को तोड़ा | इस पंक्ति में लोकतांत्रिक बनाने का और वर्ण-व्यवस्था तोड़ने का क्या अभिप्राय है ? क्या आप इससे सहमत हैं ?
प्रश्न १३:- सिल्वर वैडिंग कहानी के आधार पर बताइए कि यशोधर बाबू समय के अनुसार क्यों नहीं ढल सके ? 4
प्रश्न १४ क: -' सिंधु सभ्यता की खूबी उसका सौंदर्य बोध है जो राज पोषित या धर्म पोषित ना होकर समाज पोषित था ।' ऐसा क्यों कहा गया है ?
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प्रश्न १४ ख:- ‘जूझ’ शीर्षक की सार्थकता पर टिप्पणी कीजिए | 4
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