केंद्रीय विद्यालय क्रमांक - 4, भुवनेश्वर
अर्धवार्षिक परीक्षा 2019-20
कक्षा- आठवीं विषय- हिंदी
समय – 2.30 घंटे पूर्णांक – 80
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
निर्देश :- यह सिर्फ एक परीक्षा है, न इससे ज़्यादा और न ही कम। धैर्य, आत्मविश्वास और शांतिपूर्वक अपने प्रश्न-पत्र को पढ़कर उत्तर लिखिए, आप निश्चित ही अपने उद्देश्य में सफल होंगे। विजयी भव: ।
प्रश्न-1 निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तरदीजिए:
गुरुकुल में पढ़ने वाले छात्रों की पढाई पूरी होने पर एक दिन गुरूजी ने सभीछात्रों को मैदान में इकट्ठा होने के लिए कहा। सभी शिष्य मैदान में आकरखड़े हो गए। गुरूजी ने उनसे कहा, प्रिय शिष्यों मैं चाहता हूँ कि यहाँ से जानेसे पहले आप सब एक बाधा दौड़ में भाग लें। इस दौड़ में आपको एकअँधेरी सुरंग से गुजरना होगा। सभी शिष्य सुरंग से गुजरे जहाँ जगह-जगहनुकीले पत्थर पड़े थे। दौड़ पूरी होने पर गुरूजी ने कहा, कुछ शिष्यों ने दौड़जल्दी पूरी करली और कुछ ने बहुत अधिक समय लगा दिया, भला ऐसाक्यों? कुछ शिष्यों ने जवाब दिया कि रस्ते में नुकीले पत्थर थे जिन्हें हमचुनकर जेब में रखते जा रहे थे ताकि पीछे आने वालों को पीड़ा न हो।गुरूजी ने उन सभी शिष्यों को बुलाया जिन्होंने पत्थर चुने थे और कहा जिन्हेंतुम पत्थर समझ रहे, वे वास्तव में बहुमूल्य हीरे हैं जिन्हें मैंने सुरंग में डालाथा। ये हीरे तुम सबका उपहार है क्योंकि तुमने दूसरों की पीड़ा को समझा।यह दौड़ जिंदगी की सच्चाई को बताती है कि सच्चा विजेता वही है जो इसदौड़ती दुनिया में दूसरों का भला करते हुए आगे बढ़ता है।
(1.) गुरुजी ने शिष्यों को कहाँ बुलाया था ? 1
(2.) ‘बहुमूल्य’ शब्द का अर्थ लिखिए। 1
(3.) शिष्यों को सुरंग में किस कठिनाई का सामना करना पड़ा ? 2
(4.) गुरुजी ने शिष्यों को क्या उपहार दिया ? 2
(5.) यह दौड़ जिंदगी की कौन-सी सच्चाई बताती है ? 2
प्रश्न-2 निम्नलिखित पद्यांश को पढ़कर नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तरदीजिए-
खड़ा हिमालय बता रहा है, डरो न आँधी पानी मे। डटे रहो तुम अपने पथपर, सब संकट तूफानों मे।
डिगो न अपने पथ से तुम, तो सब कुछ पा सकते हो प्यारे, तुम भी ऊँचे उठसकते हो, छू सकते हो नभ के तारे।
अटल रहा जो अपने पथ पर, लाख मुसीबत आने में, मिली सफलता उसकोजग में, जीने में मर जाने मे।
जितनी भी बाधाएँ आई, उन सबसे ही लड़ा हिमालय, इसीलिए तो जगत भरमें, हुआ सभी से बड़ा हिमालय।।
(1) उपर्युक्त काव्यांश में कौन बता रहा है ? 1
(2) सब कुछ पाने के लिए क्या आवश्यक है ? 2
(3) हिमालय सबसे बड़ा कैसे बना ? 2
(4) यह काव्यांश हमें क्या संदेश देता है ? 2
प्रश्न - 3. निर्देशानुसार उत्तर दीजिए :-
(क) 'इक' प्रत्यय से दो शब्द बनाइए। 2
(ख) संधि-विच्छेद करिए :- १. रवींद्र २. महात्मा । 2
(ग) पाठ्य-पुस्तक से दो भाववाचक संज्ञा के उदाहरण लिखिए। 2
(घ) 'रातों-रात' व ' लाल-लाल' शब्द का वाक्य में प्रयोग करिए। 2
(ड़) संज्ञा की परिभाषा तथा भेदों के नाम लिखिए। 2
(च) स्वर संधि किसे कहते हैं ? 2
(छ) विशेषण की परिभाषा, उदाहरण व उसके भेदों के नाम लिख। 3
प्रश्न- 4. पठित गद्यांश पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए—
वैसे तो मेरे मामा के गाँव का होने के कारण मुझे बदलू को ‘बदलू मामा’ कहना चाहिए था परंतु मैं उसे ‘बदलू मामा’ न कहकर बदलू काका कहाकरता था जैसा कि गाँव के सभी बच्चे उसे कहा करते थे। बदलू का मकानकुछ ऊँचे पर बना था। मकान के सामने बड़ा-सा सहन था जिसमें एकपुराना नीम का वृक्ष लगा था। उसी के नीचे बैठकर बदलू अपना काम कियाकरता था। बगल में भठी दहकती रहती जिसमें वह लाख पिघलाया करता।सामने एक लकड़ी की चौखट पड़ी रहती जिस पर लाख के मुलायम होने परवह उसे सलाख के समान पतला करके चूड़ी का आकार देता। पास में चार-छह विभिन्न आकार की बेलननुमा मुंगेरियाँ रखी रहतीं जो आगे से कुछपतली और पीछे से मोटी होतीं। लाख की चूड़ी का आकार देकर वह उन्हेंमुँगेरियों पर चढ़ाकर गोल और चिकना बनाता और तब एक-एक कर पूरेहाथ की चूड़ियाँ बना चुकने के पश्चात वह उन पर रंग करता।
(1) लेखक को बदलू को किस संबोधन से पुकारना चाहिए था ? 1
(2) बदलू अपना काम कहाँ करता था ? 2
(3) वह चूड़ियाँ कैसे बनाता था ? 2
प्रश्न- 5. पठित पद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए—
हम दीवानों की क्या हस्ती, हैं आज यहाँ, कल वहाँ चले।मस्ती का आलम साथ चला, हम धूल उड़ाते जहाँ चल। आए बनकर उल्लास अभी, आँसू बनकर बह चले अभी। सब कहते ही रह गए, अरे, तुम कैसे आए, कहाँ चले।
(1) पाठ व कवि का नाम लिखिए। 1
(2) दीवानों के आने से क्या होता है? 2
(3) कवि ने आने को 'उल्लास' और जाने को 'आंसू बनकर बह जाना' क्यों कहा है? 2
प्रश्न- 6 किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए— 2×4=8
(1) मशीनी युग से बदलू के जीवन में क्या बदलाव आया?
(2) लेखक पेड़ों को दुश्मन क्यों समझ रहा था?
(3) लोगों ने सलाह क्यों दी कि इस शाम वाली बस से सफ़र नहीं करते ?
(4) लोगों ने लेखक को धोखा दिया फिर भी वह निराश क्यों नहीं है ?
(5) 'कामचोर' कहानी क्या संदेश देती है ?
(6) पत्र लेखन की कला के विकास के लिए क्या-क्या प्रयास हुए ?
प्रश्न- 7 किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर दीजिए— 2×3 = 6
(1.) 'तलवार का महत्व होता है म्यान का नहीं' उदाहरण से कबीर क्या कहना चाहते हैं?
(2) फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि कौन-कौन-सा प्रयास करता है?
(3) कवि ने पक्षी और बादल को भगवान के डाकिए क्यों बताया है? स्पष्टकीजिए।
(4.) चिड़िया चोंच में तिनका दबाकर उड़ने की तैयारी में क्यों है ?
प्रश्न- 8. किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर दीजिए— 2×3= 6
(1) कालीदास कौन थे ? उनकी रचनाओं के नाम लिखिए।
(2) कलिंग युद्ध ने अशोक के मन पर क्या प्रभाव डाला?
(3 नेहरू जी ने भारत माता की जय का क्या अर्थ बताया?
(4) तक्षशिला की प्रसिद्ध का कारण बताइए।
(5) नेहरू जी ने कलम क्यों उठा ली?
प्रश्न- 9. किसी एक विषय पर निबंध लिखिए- 10
(क) अनुशासन और विद्यार्थी (ख) सच्ची मित्रता (ग) स्वच्छ भारत , स्वस्थ भारत
प्रश्न-10. अपने प्राचार्य को स्थानांतरण प्रमाण-पत्र के लिए प्रार्थना-पत्रलिखिए। 5 अथवा परीक्षा-परिणाम बताते हुए चाचाजी को पत्र लिखिए। 5
प्रश्न-11. क्रिकेट मैच जीतने और हारने वाले खिलाड़ी के मध्य संवाद लिखिए। 5
अथवा आपके स्कूल-बैग व पुस्तकों के मध्य संवादलिखिए। 5
ऋऋऋऋ #####################₹₹₹₹₹
No comments:
Post a Comment